कोहरे में रेल हादसे रोकने को रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, पहली दिसंबर से निरस्त रहेंगी 45 से अधिक ट्रेनें

Indian Railway News ठंड शुरू हो गई है। 15 दिसंबर से कोहरा आना शुरू हो जाएगा। दुर्घटनारहित ट्रेन संचालन के लिए रेलवे ने कमर पहलेे से ही कस ली है। मुरादाबाद से गुजरने वाली 45 से अधिक ट्रेनों को पहली दिसंबर से निरस्त करने की तैयारी कर ली है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 05:45 PM (IST)
कोहरे में रेल हादसे रोकने को रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, पहली दिसंबर से निरस्त रहेंगी 45 से अधिक ट्रेनें
कोहरे में सुरक्षित ट्रेनों के संचालन के लिए कर्मचारियों को दिए जाएंगे प्रशिक्षण

मुरादाबाद, जेएनएन। Indian Railway News : ठंड शुरू हो गई है। एक अनुमान के अनुसार 15 दिसंबर से कोहरा आना शुरू हो जाएगा। दुर्घटना रहित ट्रेन संचालन के लिए रेलवे ने कमर पहलेे से ही कस ली है। रेल प्रशासन ने मुरादाबाद से गुजरने वाली 45 से अधिक ट्रेनों को पहली दिसंबर से तीन माह के लिए निरस्त करने की तैयारी कर ली है। रेलवे की आय प्रभावित न हो, इसके लिए कुछ ट्रेनों व मालगाड़ी को चलाना जारी रखेगा। इसके साथ ही कोहरे में ट्रेनें सुरक्षित चलें और कोई दुर्घटना न हो इसके लिए कर्मचारियों को सुरक्षित ट्रेनों के संचालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोहरे में सुरक्षित ट्रेन संचालन के लिए उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने जोन के सभी डीआरएम को निर्देश जारी किए हैंं। जिसके तहत मंडल रेल प्रशासन ट्रेन संचालन से जुड़े कर्मचारियों को कोहरे में सुरक्षित ट्रेन संचालन के नियम की जानकारी देने के लिए शीघ्र प्रशिक्षण दिलाएगा। जिसमें ट्रेनों को शाट कट के स्थान पर नियम के अनुसार चलाने के बारे में बताया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद मानवीय भूल से होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है।

रेल कर्मचारी पुरानी पटरियों व स्लीपर को बदलने के बाद रेल लाइन के किनारे छोड़ देतेे हैंं, जिससे कोहरे में रेललाइन पर गश्त करने वाले कर्मचारियों को बाधा उत्पन्न होती है। साथ ही यह दुर्घटना का कारण भी बन सकता है। इसके भी हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। कोहरेे के शुरू होते ही रेललाइन के चटकने की घटना बढ़ने की संभावना अधिक होती है, इसलिए रेललाइन पर रात व दिन में गश्त करने के लिए विशेष दल गठित किया गया है।

कोहरे के कारण ट्रेनों के काफी देरी से चलने के कारण यात्रियों को परेशानी होती है। मंडल रेल प्रशासन कोहरे में मालगाड़ी के स्थान पर ट्रेनों को प्राथमिकता के आधार चलाने की योजना बनाई है। जिससे ट्रेनें कम से कम देरी से चलेंंगी। कोहरे के दौरान प्लेटफार्म पर पार्सल नहीं रखने का आदेश दिया गया है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि महाप्रबंधक के आदेश के अनुसार कोहरे में सुरक्षित संचालन के लिए सभी विभागों द्वारा तैयारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी