दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग के इस स्टेशन पर अब ट्रेनों का संचालन आधुनिक सिस्टम से होगा, ट्रेनों को मिलेगी गति

Indian Railway News मुरादाबाग-लखनऊ रेल मार्ग पर एक और शहजाद नगर स्टेशन से मैनुअल सिस्टम को हटाकर आधुनिक सिस्टम से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। सहारनपुर-मुरादाबाद-लखनऊ मुख्य रेल मार्ग पर अब ट्रेनों को 130 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 01 Feb 2022 02:21 PM (IST) Updated:Tue, 01 Feb 2022 02:21 PM (IST)
दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग के इस स्टेशन पर अब ट्रेनों का संचालन आधुनिक सिस्टम से होगा, ट्रेनों को मिलेगी गति
अब मुरादाबाद लखनऊ के बीच एक स्टेशन है बाधक, राजधानी समेत दो ट्रेनों का संचालन बाधित

मुरादाबाद, जेएनएन। Indian Railway News : मुरादाबाग-लखनऊ रेल मार्ग पर एक और शहजाद नगर स्टेशन से मैनुअल सिस्टम को हटाकर आधुनिक सिस्टम से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। जिससे राजधानी एक्सप्रेस समेत दो ट्रेनों का संचालन बाधित हुआ। सहारनपुर-मुरादाबाद-लखनऊ मुख्य रेल मार्ग पर रेललाइन व स्लीपर करने के काम पूरा हो जाने से इस मार्ग पर 130 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

इस मार्ग के दो स्टेशनों को छोड़कर शेष सभी स्टेशनों पर ट्रेन संचालन के लिए आधुनिक उपकरण लगाए जा चुके हैं। रामपुर के पास शहजाद नगर स्टेशन और लखनऊ के पास बालामऊ स्टेशन पर ट्रेन संचालन के लिए मैनुअल सिस्टम लगा हुआ था। दोनों स्टेशनों के आउटर पर केबिन बने होते हैं और एक ट्रेन के संचालन में न्यूनतम तीन कर्मचारी कार्य करते हैं। जिससे ट्रेन संचालन में अधिक समय भी लगता है।

मंडल रेल प्रशासन ने सोमवार दोपहर 12:45 बजे से शाम 4:45 बजे तक शहजाद नगर स्टेशन से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया और मैनुअल सिस्टम को हटाने और आधुनिक सिस्टम लगाने का काम शुरू किया। आधुनिक सिस्टम से एक कर्मचारी ही स्टेशन से कम समय ट्रेनों का संचालन कर सकता है। रेलवे के सिग्नल व दूर संचार विभाग की तकनीकी टीम ने निर्धारित समय से 25 मिनट पहले ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया। काम पुरा होने के बाद शहजाद नगर स्टेशन से पहली ट्रेन श्रमजीवी एक्सप्रेस का सफलता पूर्वक संचालन किया।

शहजाद नगर स्टेशन पर काम होने के कारण नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस और नई दिल्ली-बनारस जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस बीच रास्ते में दो से तीन घंटे तक रोके रखा गया। दोनों ट्रेनें देरी होने से यात्री परेशान हुए। अब सहारनपुर-मुरादाबाद-लखनऊ रेल मार्ग केवल बालामऊ स्टेशन पर मैनुअल सिस्टम से संचालन किया जा रहा है। यहां भी आधुनिक सिस्टम वाला उपकरण लगाया जाना प्रस्तावित है।

chat bot
आपका साथी