Railway New Initiative : उत्कल समेत पांच ट्रेनें अब योगनगरी से चलेंगी, दो ट्रेनें बन जाएंगी एक्‍सप्रेस

Railway New Initiative योगनगरी बनने के बाद हरिद्वार स्टेशन को पासिंग स्टेशन बनाए जाने का फैसला लिया था। पासिंग स्टेशन का मतलब होता है हरिद्वार स्टेशन पर ट्रेन पांच मिनट रुकने के बाद फ‍िर चली जाए। लेकिन ऐसा होने में परेशानी आती है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 02:30 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 02:30 PM (IST)
Railway New Initiative : उत्कल समेत पांच ट्रेनें अब योगनगरी से चलेंगी, दो ट्रेनें बन जाएंगी एक्‍सप्रेस
हरिद्वार स्टेशन से ट्रेनों का दबाव कम करने का प्रयास।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Railway New Initiative : रेलवे प्रशासन हरिद्वार स्टेशन से ट्रेन संचालन का दबाव कम करने में जुट गया है। पहली अक्टूबर से पांच ट्रेनें हरिद्वार के बजाय योगनगरी से चलनी शुरू हो जाएंगी। इन ट्रेनों के चलने का समय 30 सितंबर तक घोषित किया जाना है। इसके अलावा हरिद्वार से चलने वाली दो ट्रेनों को एक्सप्रेस घोषित किया जाएगा।

हरिद्वार धर्मनगरी है, यहां सालभर देश-विदेश से यात्री ट्रेनों द्वारा आते-जाते हैं। रेल प्रशासन को भीड़ के कारण हरिद्वार स्टेशन पर ट्रेनों की सफाई कराने और ट्रेनों को वापस चलाना कठिन होता है। योगनगरी बनने के बाद हरिद्वार स्टेशन को पासिंग स्टेशन बनाए जाने का फैसला लिया था। पासिंग स्टेशन का मतलब होता है, हरिद्वार स्टेशन पर ट्रेन पांच मिनट रुकने के बाद फ‍िर चली जाए। योगनगरी स्टेशन पर ट्रेनों की सफाई आदि का कार्य किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने पहली अक्टूबर से हरिद्वार से चलने वाली पांच ट्रेनों को योगनगरी से स्थायी रूप से चलाने के आदेश द‍िए हैं। इसमें हरिद्वार-पूरी उत्कल एक्सप्रेस, हरिद्वार-अहमदाबाद योग एक्सप्रेस, हरिद्वार-प्रयाग एक्सप्रेस, हरिद्वार-कटरा एक्सप्रेस, अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी एक्सप्रेस पहली अक्टूबर से योगनगरी से चलनी शुरू हो जाएगी। हरिद्वार-दिल्ली के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन संख्या 54471-54472 और 54475-54476 पैसेंजर ट्रेन पहली अक्टूबर से एक्सप्रेस हो जाएगी। इस ट्रेन का नंबर बदल कर 04303-04304 और 04305-04306 हो जाएगा। इसका किराया एक्सप्रेस का होगा, लेकिन बीच रास्ते से दोनों ट्रेनों के ठहराव में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इन ट्रेनों के संचालन का समय 30 सिंतबर तक मंडल रेल प्रशासन को उपलब्ध कराया जाएगा।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि ट्रेनों से संबंधित बदला न‍ियम एक अक्टूबर से लागू किया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है।  

chat bot
आपका साथी