Indian Railway : दोहरी लाइन पर दौड़ेंगी कुंभ स्पेशल ट्रेनें, लक्सर-हरिद्वार के बीच बनेगा नया पुल

हरिद्वार में अगले साल लगने वाले कुंभ मेला में आने वाले यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। 14 जनवरी से लक्सर से हरिद्वार के बीच मेला स्पेशल ट्रेन दोहरी लाइन पर दौड़ेंगी। लक्सर-हरिद्वार के बीच पुराने पुल को हटाकर नए पुल के निर्माण के लिए सीआरएस से अनुमति मांगी गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 04:41 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 10:45 PM (IST)
Indian Railway : दोहरी लाइन पर दौड़ेंगी कुंभ स्पेशल ट्रेनें, लक्सर-हरिद्वार के बीच बनेगा नया पुल
अगले साल कुंभ मेला के लिए हरिद्वार स्टेशन तक दोहरी लाइन पर चलेगी ट्रेनें

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। हरिद्वार में अगले साल लगने वाले कुंभ मेला में देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। 14 जनवरी से लक्सर से हरिद्वार के बीच मेला स्पेशल ट्रेन दोहरी लाइन पर दौड़ेंगी। लक्सर-हरिद्वार के बीच पुराने पुल को हटाकर नए पुल के निर्माण के लिए कमिश्नर रेलवे आफ सेफ्टी (सीआरएस) से अनुमति मांगी गई है।

हावड़ा-जम्मूतवी मुख्य रेल मार्ग पर पडऩे वाले लक्सर स्टेशन से हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश के लिए लाइन कटती है। लक्सर से हरिद्वार की 27 किलोमीटर की सिंगल लाइन पर सात रेलवे स्टेशन हैं। इस मार्ग पर शताब्दी एक्सप्रेस समेत 39 जोड़ी मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं। हरिद्वार के आसपास से मालगाड़ी द्वारा दवाई, वाहन आदि को देश भर में भेजे जाते हैं। सिंगल लाइन होने से आने व जाने वाले ट्रेन व मालगाड़ी को गुजारने के लिए बीच रास्ते में रोकना पड़ता है। जिससे 27 किमी चलने में डेढ़ घंटा लगता है। रेलवे ट्रेनों की संख्या बढ़ाने व आधे घंटे में ट्रेन को लक्सर से हरिद्वार पहुंचाने के लिए चार वर्ष पूर्व लाइन के दोहरीकरण का कार्य शुरू हुआ था। इक्कड स्टेशन के नजदीक से राष्ट्रीय राजमार्ग निकलता है। यहां अंग्रेजों के जमाने में बने पुल को हटाए बिना रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य पूरा नहीं हो सकता है। कुंभ के पहले दोहरीकरण का काम पूरा करने के लिए रेल मंत्रालय निगरानी कर रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यहां पुराने पुल के स्थान पर नए पुल का निर्माण करने की तैयारी में जुट गया है। रेल लाइन के ऊपर पुल बनाने को सीआरएस से अनुमित मांगी गई है। नवंबर तक पुराने पुल को हटाकर नए पुल को बनाने का काम पूरा हो जाएगा।

दूसरी ओर रेल प्रशासन रेलवे लाइन के दोहरीकरण के साथ ही ओएचई लाइन डालने की तैयारी कर चुका है। दिसंबर के अंत तक दोहरीकरण व लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा। कुंभ मेला 14 जनवरी से शुरू होगा, सीआरएम से अनुमति लेकर कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी