Railway Guard Recruitment : रेल मंडल में स्नातक पास गैंगमैनों को म‍िली पदोन्‍नत‍ि, बन गए गार्ड

Railway Guard Recruitment रेलवे में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर हाईस्कूल और कनिष्ठ तृतीय श्रेणी के कर्मचारी के पद पर इंटरमीडिएट शैक्षिक योग्यता के आधार पर भर्ती की जाती है। लेकिन गैंगमैन जैसे पद पर स्नातक पास उम्मीदवार आवेदन करते हैं।

Narendra KumarFri, 24 Sep 2021 12:58 PM (IST)
उत्तर रेलवे मुख्यालय ने 84 पदोन्नत कर्मियों की सूची जारी की।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Railway Guard Recruitment : उत्तर रेलवे प्रशासन ने स्नातक पास गैंगमैनों को गार्ड बना द‍िया है। जोनल के 84 चतुर्थ श्रेणी व कनिष्ठ लिपिक को गार्ड बनाने की सूची जारी की है। सभी मंडल रेल प्रशासन को आदेश दिया है कि 29 सितंबर तक गार्ड के पर तैनात कर दें।

रेलवे में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर हाईस्कूल और कनिष्ठ तृतीय श्रेणी के कर्मचारी के पद पर इंटरमीडिएट शैक्षिक योग्यता के आधार पर भर्ती की जाती है। लेकिन गैंगमैन जैसे पद पर स्नातक पास उम्मीदवार आवेदन करते हैं, जिसका चयन भी हो जाता है। इसी तरह से कनिष्ठ लिपिक, सहायक चालक के पद पर इंटर या समकक्ष योग्यता की आवश्यकता होती है। स्नातक की उपाधि वाले गैंगमैन रेलवे लाइन की मरम्मत के काम में रुचि नहीं रखते हैं, इससे रेलवे का काम प्रभावित होता है। दूसरी ओर मालगाड़ी की लगातार संख्या बढ़ाने के लिए गार्ड की कमी हो गई है। पिछले दिनों सहायक चालक से गार्ड की ड्यूटी कराने के आदेश जारी क‍िए गए थे। इसका रेल कर्मचारियों ने विरोध भी किया था। रेल प्रशासन ने शैक्षिक योग्यता के आधार पर सामान्य विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन क‍िया था। इसमें स्नातक पास चतुर्थ व कनिष्ठ रेल कर्मचारी को गार्ड बनाने का मौका दिया था। रेलवे में गार्ड बनाने के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक होती है। गार्ड सुपरवाइजर ग्रेड के कर्मचारी होते हैं।

रेलवे भर्ती समिति के अध्यक्ष विजय कुमार ने 21 सितंबर को पत्र जारी किया है। जिसमें उत्तर रेलवे क्षेत्र के 84 गैंगमैन व कनिष्ठ लिपिक को पदोन्नत कर गार्ड बनाया है। इसमें अधिकांश स्नातक पास गैंगमैन शामिल हैं। इसके अलावा सहायक चालक व अन्य कर्मचारी भी पदोन्नत हुए हैं। 29 सितंबर तक चिकित्सकीय परीक्षण कराकर गार्ड के पद पर तैनात करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें :-

Railway Bonsai Plantman : यू-ट्यूब ने रेलवे गार्ड को बना दिया बोनसाई पौधामैन, 10 साल में 70 से अधिक पौधे क‍िए तैयार

सीएमओ के वरिष्ठ लिपिक ने र‍िटायर कर्मी से मांगी 60 हजार की र‍िश्‍वत, वीडियो वायरल होने के बाद मुकदमा दर्ज

Todays Horoscope 24 September 2021 : मेष और मिथुन राशि के लोगों का आज हो सकता है विवाद

मुकदमेबाजी में फंसे अब्दुल्ला की विधायक निधि के 2.38 करोड़ रुपये, व‍िकास कार्यों पर नहीं हो पाया खर्च

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.