Indian Railways : रेलवे यात्री छह हजार 615 रुपये में कर सकेंगे हरिद्वार-वैष्‍णो देवी दर्शन, ये म‍िलेंगी सुविधाएं

Railway Darshan Special Train प्रत्येक यात्री का किराया 6615 रुपये लिया जाएगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) पर्यटन व तीर्थस्थानों के दर्शन के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। 16 नवंबर से यह यात्रा आरंभ होगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 06:09 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:09 AM (IST)
Indian Railways : रेलवे यात्री छह हजार 615 रुपये में कर सकेंगे हरिद्वार-वैष्‍णो देवी दर्शन, ये म‍िलेंगी सुविधाएं
ट्रेन में मुरादाबाद से भी यात्री सवार हो पाएंगे। प्रत्येक यात्री का किराया 6,615 रुपये लिया जाएगा।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Railway Darshan Special : रेलवे की ओर से यात्र‍ियों के  ल‍िए नई व्‍यवस्‍था शुरू की गई है। इसके तहत यात्र‍ियोें को तीर्थ स्‍थलों का दर्शन कराया जाएगा। इसके तहत हरिद्वार व वैष्णो देवी दर्शन के लिए दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है। अहम बात ये है क‍ि इस ट्रेन में मुरादाबाद से भी यात्री सवार हो पाएंगे। प्रत्येक यात्री का किराया 6,615 रुपये लिया जाएगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) की ओर से पर्यटन व तीर्थस्थानों के दर्शन के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी है। 16 नवंबर से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। 

16 नवंबर को छपरा से हरिद्वार होते हुए कटरा तक पर्यटन स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। मुरादाबाद से यह ट्रेन 17 नवंबर की सुबह जाएगी। इस ट्रेन में मुरादाबाद रेल मंडल के हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली व मुरादाबाद स्टेशन पर यात्री सवार हो सकेंगे। इस ट्रेन से यात्रियों को हरिद्वार के तीर्थ स्थानों का दर्शन कराया जाएगा। इसके बाद ट्रेन कटरा स्टेशन पर पहुंच जाएगी। यहां यात्रियों को वैष्णो देवी का दर्शन कराने ले जाएंगे। इस ट्रेन का पैकेज किराया एक व्यक्ति 6,615 रखा गया है। इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को आनलाइन टिकट लेना होगा। पैकेज किराए में यात्रियों को रहने खाना व टैक्सी आदि उपलब्ध कराई जाएगी। यह जानकारी प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर शर्मा ने दी।

मुरादाबाद रेल मंडल के यात्र‍ियों को राहत : इस स्पेशल ट्रेन से मुरादाबाद रेल मंडल के यात्र‍ियों को काफी सहूल‍ियत म‍िलेगी। दरअसल दोनों तीर्थस्‍थलों के दर्शनों के ल‍िए यहां के यात्र‍ियों को कई बार ट्रेन बदलना पड़ता है। इसके बावजूद उन्‍हें कई तरह की परेशान‍ियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन दर्शन स्‍पेशल  ट्रेन के जर‍िए वे टेंशन फ्री यात्रा कर सकेंगे और दोनों तीर्थस्‍थलों पर आसानी से पहुंच सकेंगे। इस स्‍पेशल ट्रेन के ल‍िए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। यात्र‍ियों ने इसका लाभ उठाना शुरू कर द‍िया है।

chat bot
आपका साथी