Railway CRIS Improvement ​: रेलवे यात्री दें ध्‍यान, आज साढ़े चार घंटे तक नहीं उठा सकेंगे इस सेवा का लाभ

Railway CRIS Improvement शनिवार यानी आज मध्य रात्रि से साढ़े चार घंटे तक रेलवे की पूछताछ व आरक्षण सेवा बंद रहेगी। इस दौरान तत्‍काल टिकट भी नहीं मिलेगा और ट्रेनों से संबंधित जानकारी स्टेशन के पूछताछ कक्ष से ही मिल पाएगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:41 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:41 AM (IST)
Railway CRIS Improvement  ​: रेलवे यात्री दें ध्‍यान, आज साढ़े चार घंटे तक नहीं उठा सकेंगे इस सेवा का लाभ
इस दौरान तत्‍काल टिकट नहीं मिलेंगे, स्टेशन पर मिलेगी ट्रेनों के बारे में जानकारी।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Railway CRIS Improvement : शनिवार यानी आज मध्य रात्रि से साढ़े चार घंटे तक रेलवे की पूछताछ व आरक्षण सेवा बंद रहेगी। इस दौरान तत्‍काल टिकट भी नहीं मिलेगा और ट्रेनों से संबंधित जानकारी स्टेशन के पूछताछ कक्ष से ही मिल पाएगी। इससे यात्र‍ियों को कुछ घंटे तक असुविधा का सामना करना पड़ेगा। हालांकि इसके बाद सेवा बहाल हो जाएगी।

सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) समय-समय पर आरक्षण व पूछताछ सिस्टम को उच्चीकृत करने का काम करता है। जिससे यात्रियों को आसानी से आरक्षण टिकट और ट्रेनों के संचालन आदि की जानकारी मिल सके। शनिवार की मध्य रात्रि 11:45 बजे से रविवार सुबह 4:15 बजे तक क्रिस के सिस्टम को उच्चीकृत किया जाएगा। इस दौरान रेलवे का आनलाइन पूछताछ सिस्टम, इंटरनेट के माध्यम से तत्‍काल टिकट व सामान्य आरक्षण टिकट सिस्टम बंद रहेगा। इसके साथ ही इंटरनेट के माध्यम से ट्रेनों से संबंधित जानकारी भी नहीं उपलब्ध हो पाएगी। यानी इस दौरान ट्रेन कब आएगी या कितने देरी से चल रही है या क‍ितनी देर में जाएगी, इसकी जानकारी नहीं म‍िल पाएगी। आरक्षण चार्ट भी सिस्टम बंद होने से पहले तैयार हो जाएगा। इस दौरान यात्रियों को ट्रेन से संबंधित जानकारी स्टेशन के पूछताछ कक्ष से ही मिल पाएगी। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि दिल्ली स्थित क्रिस कार्यालय में सिस्टम को उच्चीकृत किया जाएगा। जिसके कारण शनिवार रात 11:45 बजे से रविवार सुबह 4:15 बजे तक बंद रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी