मुरादाबाद ब्लाक के ताजपुर माफी में ग्राम प्रधान का व‍िरोध, ग्रामीणों ने डीएम से म‍िलकर बताई परेशानी

मुरादाबाद ब्लाक की ग्राम पंचायत ताजपुर माफी में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के बीच विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम पंचायत सदस्य लगातार अपनी व्यक्तिगत राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के कारण ग्राम प्रधान का विरोध कर रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 01:53 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 01:53 PM (IST)
मुरादाबाद ब्लाक के ताजपुर माफी में ग्राम प्रधान का व‍िरोध, ग्रामीणों ने डीएम से म‍िलकर बताई परेशानी
ग्राम पंचायत सदस्य लगातार ग्राम प्रधान का विरोध कर रहे हैं।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। मुरादाबाद ब्लाक की ग्राम पंचायत ताजपुर माफी में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के बीच विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर एकत्र होकर डीएम को पत्र सौंपा। ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम पंचायत सदस्य लगातार अपनी व्यक्तिगत राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के कारण ग्राम प्रधान का विरोध कर रहे हैं जबकि जनता ने वोट देकर सचिन कुमार को ग्राम प्रधान को चुना है।

नवासे अली, सलीम, ताज मुहम्मद व उस्मान आदि ग्रामीणों ने जिला अधिकारी से ग्राम पंचायत में सचिन कुमार के साथ कार्य करने से इन्‍कार करने वाले इन ग्राम पंचायत सदस्यों के विरुद्ध उत्तर प्रदेश पंचायत राज अधिनियम तहत कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही ग्राम सभा की बैठक बुलाने की मांग भी की है। उनका कहना है क‍ि गांव में व‍िकास कार्य में रुकावट आ रही है। इसे दूर क‍िया जाना चाह‍िए। 

कंप्यूटर प्रशिक्षण देकर रोजगार दिलाएगी : जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी एमपी सिंह ने बताया कि पिछडे वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को डोएक (नीलिट) से मान्यता प्राप्त संस्थाओं के माध्यम से रोजगारपरक ओ लेवल तथा ट्रिपल सी कंप्यूटर प्रशिक्षण की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराए जाने के लिए आनलाइल आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गए हैं। योजना के अन्तर्गत ऐसे बेरोजगार युवक-युवतियां जिनके माता-पिता व अभिभावक की वार्षिक आय ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में एक लाख वार्षिक हो, वही कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए पात्र होंगे। कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट आवश्यक है। प्रशिक्षणार्थी की अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। प्रशिक्षणार्थी बेरोजगार हो तथा किसी शिक्षण संस्था से छात्रवृत्ति न लेता हो। कंप्यूटर प्रशिक्षण का प्रवेश सत्र प्रत्येक वर्ष के माह जुलाई एवं जनवरी से प्रारंभ होगा तथा डोएक (नीलिट) ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष की होगी। इसी प्रकार ट्रिपल कंप्यूटर प्रशिक्षण की अवधि तीन माह होगी।

chat bot
आपका साथी