प्रधानाचार्या-प्रबंधक का विवाद, खतरे में छात्राओं की जिंदगी

कटघर स्थित फूलवती कन्या इंटर कालेज में प्रबंधक और प्रधानाचार्या के बीच तनातनी से छात्राओं का जीवन खतरे में है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:27 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:27 AM (IST)
प्रधानाचार्या-प्रबंधक का विवाद, खतरे में छात्राओं की जिंदगी
प्रधानाचार्या-प्रबंधक का विवाद, खतरे में छात्राओं की जिंदगी

मुरादाबाद, जेएनएन : कटघर स्थित फूलवती कन्या इंटर कालेज में प्रबंधक और प्रधानाचार्या के बीच चल रही तनातनी के चलते छात्राओं की जिदगी खतरे में पड़ गई। विद्यालय का भवन जर्जर हो चुका है और अधिकांश कमरों की छतें गिर चुकी हैं। विद्यालय भवन के निर्माण को लेकर दोनों एक दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इस प्रकरण में प्रधानाचार्या ने प्रबंधक पर फंड का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए नियमों के विरुद्ध निलंबित करने की शिकायत जिला विद्यालय निरीक्षक से की है।

कटघर स्थित फूलवती कन्या इंटर कालेज का भवन जर्जर हो चुका है। आधे से अधिक कमरों की छत गिर चुकी है। और कई कमरे ऐसे हैं जो गिरने की स्थिति में हैं, ऐसे में वहां पढ़ाई नहीं कराई जा रही है। जिन कमरों में शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे हैं, वह भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। किसी भी दिन कोई बड़ा हादसा हो सकता है। इसकी शिकायत जिला विद्यालय निरीक्षक सहित संयुक्त निदेशक द्वादश मंडल के साथ मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी की जा चुकी है। इस प्रकरण में जांच भी चल रही है। गुरुवार को विद्यालय प्रबंधक रश्मि द्विवेदी ने प्रधानाचार्या को निलंबित कर दिया। जबकि, आठ सितंबर को उप प्रधानाचार्य को निलंबित किया जा चुका है।

प्रधानाचार्या मीनाक्षी मोहन ने बताया कि प्रबंध तंत्र नियम विरुद्ध तरीके से कालेज के विकास समिति के खाते से धनराशि निकालने के लिए दबाव बना रहा है। प्रबंधक की हठधर्मिता के कारण छात्राओं का जीवन खतरे में हैं। कालेज के कक्ष जर्जर हैं। प्रबंधक कक्षाओं से फर्नीचर तक उठाकर ले गए। प्रबंधक अब कक्षों के निर्माण के नाम पर दुरुपयोग कर सकते हैं। इस आशंका के चलते उन्होंने बिना डीआइओएस की अनुमति के हस्ताक्षर नहीं करने से इन्कार कर दिया। प्रधानाचार्या का आरोप है कि कालेज संचालन में प्रबंध तंत्र अनावश्यक हस्तक्षेप करता है और मानसिक रूप से उत्पीड़न किया जा रहा है। इससे छात्राओं की पढ़ाई पर भी बुरा असर पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि मुझे निलंबित करके वित्तविहीन स्कूल की शिक्षिका एवं अपनी रिश्तेदार को रेखा कौशिक को प्रधानाचार्य का प्रभार दे दिया है। ताकि चेक पर साइन करके कालेज विकास समिति की धनराशि का दुरुपयोग किया जा सके। इसकी जानकारी डीआइओएस को पत्राचार के माध्यम से दे दी गई है। इतना ही नहीं उत्पीड़न करने के लिए विद्यालय की बिजली तक कटवा दी है। कार्यालय में एक कंप्यूटर छोड़कर अन्य कंप्यूटर उठा ले गए हैं।

प्रधानाचार्या नहीं कर रही थीं सहयोग

फूलवती इंटर कालेज की प्रबंधक रश्मि द्विवेदी का कहना है कि प्रधानाचार्य विद्यालय के पुन: निर्माण में सहयोग नहीं कर रही हैं। चेक पर साइन करने से इन्कार करती हैं। कमरे जर्जर हैं, अगर गिरेंगे तो जिम्मेदारी प्रबंधक के ऊपर आएगी। कालेज हित में प्रबंधन का सहयोग नहीं करने पर निलंबित किया गया है। इससे पूर्व वरिष्ठ प्रवक्ता प्रीति को निलंबित करने के सवाल पर बोलीं कि वह बीच में बैठक से उठकर चली जाती थीं, इसलिए पूर्व में उनको निलंबित किया गया था।

chat bot
आपका साथी