प्रधानमंत्री आवास योजना : मार्च तक अधूरे आवास नहीं होंगे पूरे, लोगों को करना होगा इंतजार

प्रधानमंत्री आवास योजना की तीसरी किस्त न आने से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। शहर के 1060 गरीबों ने अपने जर्जर आवास तोड़कर नींव तो भरभाली लेकिन दूसरी किस्त ना मिलने से दीवारें खड़ी नहीं हो पाई।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 09 Nov 2020 06:53 AM (IST) Updated:Mon, 09 Nov 2020 06:53 AM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना  : मार्च तक अधूरे आवास नहीं होंगे पूरे, लोगों को करना होगा इंतजार
लाकडाउन के दौरान पहली किस्त अभी नहीं मिली है।

मुरादाबाद, जेएनएन। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अधूरे पड़े आवासों को लेकर लाभार्थियों का इंतजार और लंबा हो गया है। दीपावली पर किस्त मिलने की उम्मीद थी लेकिन नहीं मिली। सबसे ज्यादा तीसरी किस्त का इंतजार है । लॉकडाउन में जो ब्रेक लगा था उसके कारण अभी तक तीसरी किस्त नहीं मिली है। अब एक साल तक नए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

वर्ष 2016 से 28144 लोगों को निश्शुल्क

आवास बनाने को किस्त जारी की गई हैं। इनमें अभी 4478 गरीबों के ही आवास पूरे हुए हैं। 8063 गरीब ऐसे हैं जिन्हें दूसरी किस्त मिलने के बाद छत तो डल गई। लेकिन तीसरी किस्त के इंतजार में फर्श, प्लास्टर, बिजली फिटिंग नहीं हो पाई। यही नहीं स्वीकृत आवासों में लॉकडाउन के दौरान पहली किस्त अभी नहीं मिली है।

1060 आवासों की नींव भरी,नहीं मिली दूसरी किस्त

शहर के 1060 गरीबों ने अपने जर्जर आवास तोड़कर नींव तो भरभाली लेकिन दूसरी किस्त ना मिलने से दीवारें खड़ी नहीं हो पाई। छत डालने की तो छोड़ ही दीजिए। बारिश में इन लोगों की मुसीबत बढ़ेगी। पहली किस्त में 50000 रुपये नींव भरवाने के लिए मिलते हैं। नींव भरने के बाद जियो टैगिंग होती है उसके बाद डेढ़ लाख रुपये की दूसरी किस्त से दीवारें व छत डाली जाती है। इन गरीबों को दूसरी किस्त मिलने का इंतजार है।

सरकार के पास बजट नहीं होने के कारण तीसरी किस्त आने की उम्मीद बहुत कम है। पहली किस्त के बाद दूसरी किस्त वालों को लेकर शासन को रिमाइंडर भेजा गया है जिससे नींव भरे जाने के बाद मकान का लिंटर डाला जा सके।

दीपक कुमार परियोजना निदेशक डूडा 

chat bot
आपका साथी