Prevention from Corona infection : कोरोना की लहर में बढ़ी नींबू और संतरे की ड‍िमांड, दाम में भी बढ़ोतरी

एक तरफ जहां कोरोना की दूसरी लहर रफ्तार पकड़ रही है वहीं शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उपयोग हो रहे नींबू संतरा और मौसमी के दामों पर कालाबाजारी की इम्युनिटी भी तेजी के साथ बढ़ी है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:40 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:40 PM (IST)
Prevention from Corona infection : कोरोना की लहर में बढ़ी नींबू और संतरे की ड‍िमांड, दाम में भी बढ़ोतरी
शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हो रहा उपयोग।

मुरादाबाद, जेएनएन। एक तरफ जहां कोरोना की दूसरी लहर रफ्तार पकड़ रही है वहीं, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उपयोग हो रहे नींबू, संतरा और मौसमी के दामों पर कालाबाजारी की इम्युनिटी भी तेजी के साथ बढ़ी है। यही वजह है कि पिछले एक सप्ताह में इनके दाम आसमान पर पहुंच गए हैं।

अमरोहा के गजरौला के इंदिरा चौक पर फल विक्रेता युसुफ अली ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व संतरा 50-60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा था लेकिन, अचानक डिमांड बढ़ने से मंडी के दामों में उछाल आ गया। अब संतरा 80-90 प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। कमोवेश यही हालात मौसमी की है। पहले 50 रुपये किलो के हिसाब से मौसमी मिल रही थी किन्तु, अब 70 रुपये प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गई है। जूस वालों ने भी प्रति गिलास के रेट बढ़ा दिए हैं। उधर, नींबू के दामों ने लोगों की कमर ही तोड़ दी। इतनी महंगाई है कि 20 के तीन बिक रहे। इससे साफ है कि लोगों की इम्युनिटी बढ़े न बढ़े मगर, कालाबाजारी की इम्युनिटी जरूर बढ़ रही है। अमरोहा के मुहल्ला कोट में सब्जी का ठेला लगाने वाले नसीम ने बताया कि जैसे ही कोरोना का प्रकोप बढ़ा है। वैसे ही नींबू के दाम बढ़े हैं। पहले 150 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकते थे मगर, अब 200 रुपये मूल्य हो गया है। बता दें कि कोरोना को मात देने के लिए लोग काढ़ा बगैरह बनाकर उसका सेवन कर रहे हैं। जिसमें नींबू आदि सामग्री मिश्रित हो रही है। इसलिए उनकी डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी