नगर पालिका व नगर पंचायत के परिसीमन की तैयारियां शुरू, होगा नियोजित विकास

सम्भल के नगर क्षेत्र के विकास के लिए विनियमित क्षेत्र नगर पालिका व नगर पंचायत का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए लिए प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू करने के साथ ही टीम गठित करने के निर्देश संबंधित विभाग को दे दिए गए हैं।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 07:30 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 07:30 PM (IST)
नगर पालिका व नगर पंचायत के परिसीमन की तैयारियां शुरू, होगा नियोजित विकास
दिन प्रतिदिन नगर क्षेत्र में आबादी का ग्राफ बढ़ता जा रहा है।

मुरादाबाद, जेएनएन। सम्भल के नगर क्षेत्र के विकास के लिए विनियमित क्षेत्र, नगर पालिका व नगर पंचायत का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए लिए प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू करने के साथ ही टीम गठित करने के निर्देश संबंधित विभाग को दे दिए गए हैं, जिससे जल्द से जल्द परिसीमन का कार्य पूर्ण किया जा सके।

दिन प्रतिदिन नगर क्षेत्र में आबादी का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आने वाले समय में बढ़ रही आबादी व जनसंख्या के सापेक्ष क्षेत्र में नियोजित विकास की भी जरूरत है, जिससे क्षेत्र के विकास में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो सके और विकास भी निरंतर जारी रहे। ऐसे में विनियमित क्षेत्र, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत का नया परिसीमन करने के निर्देश एसडीएम दीपेंद्र यादव ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। इस कार्य के लिए उन्होंने टीम गठित करने के लिए कहा है, जिसमें राजस्व विभाग की ओर से तहसीलदार, लोक निर्माण विभाग से एई या जेई, नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी, विनियमित क्षेत्र के अवर अभियंता शामिल रहेंगे। एसडीएम ने बताया कि क्षेत्र के नियोजित विकास के लिए विनियमित क्षेत्र के साथ ही नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत सिरसी क्षेत्र के नए परिसीमन के लिए कहा गया है। क्योंकि इस नए परिसीमन का लक्ष्य आने वाले 50 सालों को ध्यान में रखकर विकास योजनाओं की तैयारी करना है, जिसके लिए यह परिसीमन जरूरी है। उन्होंने टीम में शामिल अधिकारियों को नगर के केंद्र बिन्दु से चारों दिशाओं (मुरादाबाद रोड, सम्भल रोड, हसनपुर रोड, बहजोई व गवां रोड, चन्दौसी रोड) में स्थित क्षेत्रों का अवलोकन कर प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए है, जिसके आधार पर गवां रोड पर गंगा एक्सप्रेस वे तक तथा मुरादाबाद रोड पर सिरसी तक का क्षेत्र विनियमित क्षेत्र में शामिल होने की संभावना है।

क्या कहना है अधिकारियों का

आने वाले करीब 50 सालों को ध्यान में रखकर क्षेत्र के विकास की कार्ययोजना को तैयार किया जा रहा है। इसी को देखते हुए विनियमित क्षेत्र, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत का नया परिसीमन कराया जा रहा है, जिसके लिए टीम गठित करने के निर्देश दे दिए गए है।

दीपेंद्र यादव, एसडीएम, सम्भल

chat bot
आपका साथी