Preparation for corona third wave : मुरादाबाद में बच्चों के इलाज के लिए जिला अस्पताल में बनेगा पीएसआइसीयू

Preparation for corona third wave अस्पतालों में व्यवस्थाएं कराने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को पत्र प्राप्त होने के बाद जिला अस्पताल में गहन चिकित्सा इकाई के लिए वार्ड देखना शुरू कर दिया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:55 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:55 AM (IST)
Preparation for corona third wave : मुरादाबाद में बच्चों के इलाज के लिए जिला अस्पताल में बनेगा पीएसआइसीयू
पत्र मिलने के बाद अधिकारियों ने वार्डों का मुआयना क‍िया।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का असर छोटे बच्चों पर पड़ने का अंदेशा जताया गया। इसको लेकर सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। अस्पतालों में व्यवस्थाएं कराने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को पत्र प्राप्त होने के बाद जिला अस्पताल में गहन चिकित्सा इकाई के लिए वार्ड देखना शुरू कर दिया गया है।

प्रथम फेस में मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल और दूसरे फेस में जिले के दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और तीसरे फेस में अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में गहन चिकित्सा इकाई बनाई जाएंगी। इसमें बाल रोग विशेषज्ञों के साथ टीम बनाई जाएगी। इसके साथ ही महिलाओं और बच्चों का नान कोविड में इलाज किया जाता रहेगा। गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती होने वाले बच्चों की जानकारी। इलाज की व्यवस्था के बारे में हर दिन अपडेट किया जाएगा। इसके साथ ही उनके ठीक होने के बारे में भी प्रतिदिन अपडेट किया जाएगा।

गहन चिकित्सा इकाई में ये होगी व्यवस्था

वेंटीलेटर, एचएफएनसी, आक्सीजन मास्क, मॉनिटरिंग, इंफ्लुजन पंप, नेबुलाइजर, मॉनिटर, ईसीजी उपकरण लगेंगे। बच्चों के परीक्षण के लिए स्टाफ तैनात रहेगा।

कम उम्र के बच्चों के साथ होगी परेशानी

तीन से चार साल के बच्चों को गहन चिकित्सा इकाई में इलाज करने में परेशानी होगी। बच्चे के माता-पिता को अस्पताल में रखने पर क्या विचार किया जाएगा। दो से तीन साल के बच्चों को गहन चिकित्सा कक्ष में रखने में परेशानी होगी। क्योंकि इतने छोटे बच्‍चे बिना मा-बाप के रह नहीं पाते हैं।

तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने का अंदेशा जताया जा रहा है। बच्चों के लिए गहन चिकित्सा इकाई तैयार करने का प्लान मांगा गया है। इसके लिए जिला अस्पताल के वार्ड में व्यवस्था बनाई जाएगी।

डॉ. एमसी गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी