आजादी के लड़ाकों की खोज में लक्ष्य से अधिक बिके पोस्टकार्ड

जागरण संवाददाता मुरादाबाद गुमनाम आजादी के दीवानों पर लेख लिखने के लिए 30 हजार पोस्ट का

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:30 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:30 PM (IST)
आजादी के लड़ाकों की खोज में लक्ष्य से अधिक बिके पोस्टकार्ड
आजादी के लड़ाकों की खोज में लक्ष्य से अधिक बिके पोस्टकार्ड

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : गुमनाम आजादी के दीवानों पर लेख लिखने के लिए 30 हजार पोस्ट कार्ड की बिक्री हो चुकी है। डाक विभाग ने 50 हजार पोस्ट कार्ड मांगने का आर्डर भेजा था, तत्काल बीस हजार पोस्ट कार्ड मंगलवार को उपलब्ध हो गए हैं।

आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान आजादी की लड़ाई में काफी लोगों ने भाग लिया था, लेकिन काफी लोगों के बारे में किताबों में जिक्र नहीं है। उनकी खोज के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय ने योजना बनायी है। कई स्थानों पर अभी भी लोक गीतों में आजादी के गुमनाम दीवाने के गीत गाए जाते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसके लिए पुरस्कार योजना शुरू की है। पोस्ट कार्ड पर आजादी के गुमनाम दीवाने पर पचास शब्द लिखकर भेजने हैं। बेहतर लेख लिखने वालों को पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में कक्षा चार से बारहवीं तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते है। यह योजना एक दिसंबर से 20 दिसंबर तक चलेगी। लेख पोस्ट कार्ड पर लिखकर भेजना है। पोस्ट कार्ड के ऊपर प्रधानमंत्री कार्यालय के पते वाली मोहर लगाकर डाक विभाग उपलब्ध कराएगा। इस योजना के तहत मुरादाबाद डाक मंडल (मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, सम्भल) में 25 हजार पोस्ट कार्ड स्कूल के माध्यम से बच्चों को उपलब्ध कराए जाने थे। इस योजना में अधिक से अधिक बच्चों को भाग लेने के लिए प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है।

डाक विभाग ने 30 नवंबर के पहले मंडल भर के डाकघरों को 25 हजार पोस्ट कार्ड उपलब्ध कराए थे। गुमनाम आजादी के दीवानों पर लेख लिखने के लिए अभी तक 30 हजार से अधिक स्कूली बच्चे पोस्ट कार्ड खरीद चुके हैं। पोस्ट कार्ड की मांग बढ़ती देखकर डाक विभाग ने 50 हजार पोस्ट कार्ड मुख्यालय से मांगे हैं। मुख्यालय ने मंगलवार को तत्काल बीस हजार पोस्ट कार्ड मंडल के डाक घरों को उपलब्ध करा दिए हैं। शेष पोस्ट कार्ड शीघ्र उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि गुमनाम आजादी के दीवानों पर लेख लिखने के लिए लक्ष्य से अधिक 30 हजार पोस्ट कार्ड की बिक्री हो चुकी है। 50 हजार पोस्ट कार्ड मांगने का आर्डर दिया है, जिसमें 20 हजार पोस्ट कार्ड मिल चुके हैं।

chat bot
आपका साथी