Post Office News : डाकघरों में ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉल‍िसी के लिए चलाया गया अभियान

डाक विभाग के विशेष अभियान के तहत बुधवार को सौ ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉल‍िसी जारी की गई। डाक विभाग 27 जुलाई से 30 जुलाई तक डाक विभाग की पॉल‍िसी के बारे में जानकारी देने व अधिक से अधिक पॉल‍िसी खरीदने के लिए लोगों को जागरूक रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 01:18 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 01:18 PM (IST)
Post Office News : डाकघरों में ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉल‍िसी के लिए चलाया गया अभियान
डाकिया घर-घर जाकर ग्रामीणों को जागरूक कर रहा है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। डाक विभाग के विशेष अभियान के तहत बुधवार को सौ ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉल‍िसी जारी की गई। डाक विभाग 27 जुलाई से 30 जुलाई तक डाक विभाग की पॉल‍िसी के बारे में जानकारी देने व अधिक से अधिक पॉल‍िसी खरीदने के लिए लोगों को जागरूक रहा है।

ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉल‍िसी खोलने का काम किया गया। प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि डाक विभाग की योजना और सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। डाकिया घर-घर जाकर ग्रामीणों को जागरूक कर रहा है। 

शादी अनुदान स्वीकृति समिति ने पात्र आवेदनों पर लगाई मुहर : सम्‍भल जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़े वर्ग के अलावा अल्पसंख्यक वर्ग के गरीब व्यक्तियों की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के संबंध में शादी अनुदान से कृति समिति की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें अलग-अलग वर्ग के आवेदनों पर विचार करते हुए उन्हें स्वीकृति प्रदान की गई। जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में शादी अनुदान की स्वीकृति समिति के सचिव जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम ने बताया कि शादी अनुदान योजना जिले में पूर्णता ऑनलाइन संचालित है। जिसके अंतर्गत लाभार्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए गए आवेदन पत्रों को संबंधित एसडीएम व खंड विकास अधिकारी कार्यालय में जमा किया गया। जिन्हें संबंधित अधिकारी के द्वारा सत्यापन के बाद डिजिटल लॉक करके हार्ड कॉपी संभावित करते हुए समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को उपलब्ध कराई गई। जिसके अंतर्गत अब तक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के 43, सामान्य वर्ग के 11, अन्य पिछड़े वर्ग के 113 और अल्पसंख्यक वर्ग के 211 आवेदन पत्रों की हार्ड कॉपी कार्यालय को प्राप्त हुई। जिसके सापेक्ष पीएफएमइस सर्वर द्वारा अनुसूचित जाति- अनुसूचित जनजाति के 43, सामान्य वर्ग के 11, अन्य पिछड़े वर्ग के 169, अल्पसंख्यक वर्ग के 166 आवेदन पत्रों का जवाब संबंधित विभागों की लॉगिन आइडी पर प्राप्त हुआ। प्राप्त रेस्पॉन्स और एसडीएम खंड विकास अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई गई हार्ड कॉपी का परीक्षण करने पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के 35, सामान्य वर्ग के सात, अन्य पिछड़े वर्ग के 89 और अल्पसंख्यक वर्ग के 139 आवेदन पत्र पात्र पाए गए। 

chat bot
आपका साथी