अमरोहा में पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन ने दिया धाेखा, बेटी के चक्कर में कराया गर्भपात, निकला बेटा, जानिए फिर क्या हुआ

Abortion Basis on Portable Ultrasound Machine in Amroha अमरोहा के हसनपुर में न सिर्फ सेंटर पर झोलाछाप अल्ट्रासाउंड कर रहे हैं कुछ कथित डाक्टर पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से लिंग परीक्षण कर रहे हैं। ऐसे ही एक झोलाछाप ने अल्ट्रासाउंड के बाद गर्भ में बेटी होने की बात बता दी।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 07:57 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 07:57 PM (IST)
अमरोहा में पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन ने दिया धाेखा, बेटी के चक्कर में कराया गर्भपात, निकला बेटा, जानिए फिर क्या हुआ
अमरोहा में पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन ने दिया धाेखा, बेटी के चक्कर में कराया गर्भपात, निकला बेटा

मुरादाबाद, जेएनएन। Abortion Basis on Portable Ultrasound Machine in Amroha : अमरोहा के हसनपुर में न सिर्फ सेंटर पर झोलाछाप अल्ट्रासाउंड कर रहे हैं बल्कि कुछ कथित डाक्टर पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से लिंग परीक्षण भी कर रहे हैं। ऐसे ही एक झोलाछाप ने गर्भवती का अल्ट्रासाउंड करने के बाद गर्भ में बेटी होने की बात बता दी। इस पर यहीं स्थित एक नर्सिंग होम में उसका गर्भपात करा दिया गया। इसके बाद पता चला कि गर्भ में बेटा पल रहा था। इस पर स्वजन ने हंगामा शुरू कर दिया। नर्सिंग होम संचालक ने 15 हजार रुपये देकर मामला शांत करा दिया।

यह प्रकरण 27 अक्टूबर का है। हसनपुर में कथित डॉक्टर ने पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से सम्भल-रहरा बाइपास स्थित एक नर्सिंग होम में गर्भवती का अल्ट्रासाउंड किया। इसके बाद बताया कि गर्भ में बेटी पल रही है। चूंकि गर्भवती की तीन बेटियां पहले से ही थीं, इस पर उसने गर्भपात के लिए कहा। इसी नर्सिंग होम में एएनएम से उसका गर्भपात करा दिया गया। गर्भपात के बाद पता चला कि गर्भ में बेटी नहीं बेटा था। यह देखकर गर्भवती के स्वजन भड़क गए। उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। इस पर नर्सिंग होम संचालक व कथित डॉ. तिलकराज के हाथपांव फूल गए।

उन्होंने 15 हजार रुपये देकर किसी तरह स्वजन को शांत करा दिया। स्वजन गर्भवती को लेकर घर चले गए। बताया जाता है कि गर्भपात के बाद से महिला की हालत खराब चल रही है। इसको लेकर उसने उच्चाधिकारियों से शिकायत की धमकी दी है। जिसको लेकर नर्सिंग होम प्रबंधन व कथित चिकित्सक गुरुवार को उच्चाधिकारियों के दफ्तरों के आसपास नजर गड़ाए रहे। साथ ही कुछ बिचौलियों को मामले पर परदा डालने के लिए महिला के गांव भेजा।

दोनों पक्षों के बीच बातचीत चल रही है। वहीं मामला लीक होकर कुछ अधिकारियों तक पहुंच गया है। अब अधिकारियों को लिखित तहरीर का इंतजार है। इस संबंध में कथित डाक्टर का पक्ष जानने के लिए उसके मोबाइल पर फोन किया गया तो परिचय सुनते ही उसने फोन काटकर मोबाइल स्विच आफ कर लिया। वहीं संबंधित नर्सिंग होम संचालक ने अपने यहां किसी का गर्भपात कराए जाने से इन्कार किया है। नोडल अधिकारी डा. सुरेंद्र सिंह ने बताया कि फिलहाल उन्हें लिखित शिकायत नहीं मिली है मगर वह प्रकरण की जांच कर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन पर है रोक

कोई व्यक्ति या चिकित्सक पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन नहीं रख सकता है। नोडल अधिकारी डॉ. सुरेंद्र ने बताया कि जिलाधिकारी की अनुमति से सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में पोर्टेबल मशीन को एक मंजिल से दूसरी मंजिल पर ले जाने का अधिकार होता है। अगर यह मशीन किसी अन्य के पास बाहर मिलती है तो उसे जेल भेजने का प्रावधान है।

chat bot
आपका साथी