Police Memorial Day: शहादत के सम्मान में झुका खाकी का शीश, जांबाज जवानों को दी श्रद्धांजलि

देश सेवा में अपने प्राणों की आहुति करने वाले भारतीय पुलिस के जांबाज जवानों को यूपी पुलिस ने बुधवार को याद किया। पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर शहादत के सम्मान में खाकी ने न सिर्फ अपने शीश झुकाए बल्कि जांबाज पुलिस कर्मियों की बहादुरी का गौरवगान भी किया।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 11:20 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 01:50 PM (IST)
Police Memorial Day: शहादत के सम्मान में झुका खाकी का शीश, जांबाज जवानों को दी श्रद्धांजलि
शहादत के सम्मान में झुका खाकी का शीश

मुरादाबाद, जेएनएन। देश सेवा में अपने प्राणों की आहुति करने वाले भारतीय पुलिस के जांबाज जवानों को यूपी पुलिस ने बुधवार को याद किया। पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर शहादत के सम्मान में खाकी ने न सिर्फ अपने शीश झुकाए, बल्कि जांबाज पुलिस कर्मियों की बहादुरी का गौरवगान भी किया।

डा. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी के शहीद स्मारक पर सुबह आठ बजे आयोजित श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते पीटीसी के एडीजी व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बृजराज मीणा ने कहा कि कानपुर में बदमाशों से मुठभेड़ में यूपी पुलिस के आठ आठ पुलिस कर्मी शहीद हुए। इसमें एक क्षेत्राधिकारी भी शामिल थे। पुलिस कर्मियों का यह बलिदान भूला नहीं जा सकता। दायित्व निर्वहन में प्राणों की आहुति कर्त्तव्य के प्रति खाकी के समर्पण की परिचायक है। ऐसे शूरवीरों को पुलिस महकमा नमन करता है। उन्होंने बताया कि एक सितंबर 2019 से 31 अगस्त 2020 तक पूरे भारत में 254 पुलिस कर्मियों ने दायित्व निर्वहन के दौरान प्राणों की आहुति की। इसमें आंध्र प्रदेश के तीन, अरुणाचल प्रदेश के दो, बिहार नौ, छत्तीसगढ़ 25, हरियाणा दो, झारखंड आठ, कर्नाटक 17, मध्यप्रदेश सात, महाराष्ट्र पांच, मणिपुर दो, पंजाब दो, राजस्थान दो, तमिलनाडु तीन, त्रिपुरा दो, उत्तर प्रदेश नौ, उत्तराखंड छह, पश्चिम बंगाल 11, अंडमान निकोबार द्वीप समूह दो, दिल्ली 11, जम्मू-कश्मीर 12, असम राइफल्स तीन, बीएसएफ 25, सीआइएसएफ सात, सीआरपीएफ 29, एफएस सीडी एचजी चार, आइटीबीपी 18, एमएचए नौ, आरपीएफ 14 व एसएसबी के 15 जवान शहीद हुए। शहीद जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए पुलिस अधिकारियों ने शहीद स्मारक को सलामी दी। इस मौके पर मुरादाबाद के आइजी रमित शर्मा, पश्चिम जोन पीएसी के आइजी अमित चंदा, डीआइजी पीएसी अनंत देव, डीआइजी पुलिस अकादमी पूनम श्रीवास्तव, एसएसपी मुरादाबाद प्रभाकर चौधरी आदि मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी