बरसात में लगाएंं फलदार पौधे, सब्सिडी देगी सरकार, क‍िसानों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

बरसात का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में सरकार द्वारा किसानों के लिए खेती के साथ-साथ फलदार पौधें लगाने के लिए सब्सिडी देने की योजना चलाई गई है। जिसमें उद्यान विभाग किसानों को फलदार पौधें दे रहा है। इसके लिए किसानों को आनलाइन अवेदन करना होगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 01:48 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:48 PM (IST)
बरसात में लगाएंं फलदार पौधे, सब्सिडी देगी सरकार, क‍िसानों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन
किसानों को रोजगार के साथ पर्यावरण की भी होगी सुरक्षा।

मुरादाबाद, जेएनएन। बरसात का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में सरकार द्वारा किसानों के लिए खेती के साथ-साथ फलदार पौधें लगाने के लिए सब्सिडी देने की योजना चलाई गई है। जिसमें उद्यान विभाग किसानों को फलदार पौधें दे रहा है। इसके लिए किसानों को आनलाइन अवेदन करना होगा।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। बरसात के मौसम में सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए फलों की बागवानी करने के लिए योजना शुरू की है। इसके लिए किसान को आनलाइन आवेदन करना होगा। जिला उद्यान अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि किसानों की आय बढ़ाने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सरकार पौधारोपण कराने जा रही है। जिसके चलते किसानों को फलदार पौधें सब्सिडी के तौर पर दिए जा रहे हैं। जिससे पर्यावरण को बचाने के साथ-साथ किसानों का रोजगार बढ़ सके। उन्होंने बताया कि इसके लिए किसान अनलाइन अपना आवेदन करा लें, जिसके बाद उन्हें फलदार पौधें उपलब्ध करा दिए जायेंगे।

जहां म‍िलती है खाली जगह, वहीं लगा देते हैं पौधा : रामपुर में पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार तथा कई स्वयं सेवी संस्थाएं काम कर रही हैं। स्वार ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय मधुपुरी के शिक्षक फरजंद अली भी पर्यावरण संरक्षण की मुहिम चला रहे हैं। वह कई वर्षों से पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण कर रहे हैं। वह अपने या परिवार के किसी भी सदस्य के जन्मदिन व अन्य खुशी के मौके पर पौधे लगाते हैं। इसके अलावा सड़क किनारे, तालाब, खेत की मेड़, स्कूल तथा कालेज या जहां खाली जगह मिलती है। वहां पौधा लगा देते हैं तथा अपने साथियों को भी पौधा लगाने के लिए प्रेरित करते हैं। इन्होंने अपने घर की छत के अलावा दरवाजे पर भी पौधे लगाए हैं। वहीं बिलासपुर निवासी शिक्षक हरिराम दिवाकर पिछले एक दशक से पर्यावरण संरक्षण को लेकर काम कर रहे हैं। दस वर्ष पहले जब वह एबीआरसी थे। तब उन्होंने क्षेत्र की कई समस्याओं के हल करने के साथ-साथ पौधरोपण का कार्य भी शुरू कराया। खुद भी पौधे लगाए और क्षेत्र के लोगों को भी जागरूक किया। वह वर्तमान में बिलासपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय कृष्णानगर में प्रधानाध्यापक हैं। यहां पर इन्होंने विद्यालय को हराभरा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

chat bot
आपका साथी