Panchayat Election 2021 : प्रधानजी का कार्यकाल पूरा, अब अभिभावक खिलाएंगे मिड-डे मील

Mid-day meal in Moradabad schools जिला पंचायत चुनाव आने को हैं। ऐसे में ग्राम पंचायतों का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है। ग्राम प्रधानों की ज‍िम्‍मेदार‍ियां भी खत्‍म हो चुकी हैं। ऐसे में स्‍कूलों में म‍िड-डे मील व‍ितरण में कोई द‍िक्‍कत न हो इसके ल‍िए नई व्‍यवस्‍था की गई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 05:05 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 05:05 PM (IST)
Panchayat Election 2021 : प्रधानजी का कार्यकाल पूरा, अब अभिभावक खिलाएंगे मिड-डे मील
बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भी जारी किया गया है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Mid-day meal in Moradabad schools। जिला पंचायत चुनाव आने को हैं। ऐसे में ग्राम पंचायतों का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है और प्रधानाें की जिम्मेदारियां भी खत्‍म हो चुकी हैं। ऐसे में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मिड-डे-मील में कोई समस्या न हो इसके लिए विद्यालय प्रबंध समिति व अभिभावक संघों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके लिए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की ओर से बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भी जारी किया गया है। इसके तहत मिड-डे-मील के प्रभावी संचालन की जिम्मेदारी अभिभावक संघ व विद्यालय प्रबंध समिति की होगी।

बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में मिड-डे-मील बंटवाने व उसकी व्यवस्था की जिम्मेदारी ग्राम प्रधानों की होती है। लेकिन, अब सभी प्रधानों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। ऐसे में स्कूलों में बंटने वाले मिड-डे-मील में अड़चने आ सकती हैं। इसको लेकर तैयारियां की जा रहींं हैं। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी की ओर से जारी पत्र के तहत पूरी जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंध समिति को दी गई है। इसको लेकर प्रधानाध्यापकों को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिससे ग्राम प्रधान के खाते की कंवर्जन कास्ट व खाद्य सामग्री की जिम्मेदारी प्रबंध समिति ले ले, जिससे छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो।

लॉकडाउन की बांटी गई थी कंवर्जन कास्ट

लॉकडाउन में विद्यालय बंद होने के कारण बच्चों को मिड-डे-मील नहीं बंट पा रहा था। ऐसे में शासन द्वारा निर्देश जारी किए गए थे कि सभी छात्रों की कंवर्जन कास्ट अभिभावकों के खाते में डाली जाए। मुरादाबाद में 1.66 लाख खातों में कंवर्जन कास्ट डाली गई थी। 

chat bot
आपका साथी