Panchayat Election 2021 : इंतजार खत्म, मुरादाबाद में चस्‍पा की गईं आरक्षण की सूचियां, नौ तक दाख‍िल करें आपत्तियां

Panchayat elections in Moradabad जिला पंचायत क्षेत्र पंचायतों के वार्ड और ग्राम पंचायतों के आरक्षण के चार्ट फाइनल हो चुके हैं। मंगलवार को आरक्षण के चार्ट ब्लाकों जिला पंचायत और पंचायत विभाग के कार्यालय के बाहर चस्पा कर दी गई।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 01:16 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 01:16 PM (IST)
Panchayat Election 2021 : इंतजार खत्म, मुरादाबाद में चस्‍पा की गईं आरक्षण की सूचियां, नौ तक दाख‍िल करें आपत्तियां
गांव की सरकार चुने जाने के लिए सियासी सरगर्मियां तेज हो गईं।

मुरादाबाद, जेएनएन। जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायतों के वार्ड और ग्राम पंचायतों के आरक्षण के चार्ट फाइनल हो चुके हैं। देर रात डीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी ने चार्टों पर अंतिम मुहर लगा दी है। मंगलवार को आरक्षण के चार्ट ब्लाकों, जिला पंचायत और पंचायत विभाग के कार्यालय के बाहर चस्पा कर दी गई। इसके बाद गांव की सरकार चुने जाने के लिए सियासी सरगर्मियां तेज हो गईं।

आरक्षण फाइनल होने का पंचायत चुनाव लड़ने वाले संभावित प्रत्याशियों को इंतजार था। यह पत्ते खुलने के बाद जिले में ग्राम पंचायत की सियासत की दिशा तय होगी। इसी महीने पंचायत चुनाव की तिथियां घोषित हो सकती हैं। सरकार हाईकोर्ट के आदेश पर अमल करते हुए 30 अप्रैल से पहले पंचायत चुनाव कराने की बात कर रही है। इसलिए चुनाव की घोषणा जल्द होने की उम्मीद है। मतदाता सूचियों से लेकर आरक्षण तक के काम तेजी से निपटाया जा रहा है। पंचायत विभाग के कर्मचारियों ने दिन रात मेहनत करके आरक्षण के चार्ट तैयार कर लिए हैं। सब तय हो चुका है कि कौन सा किस वर्ग के लिए आरक्षित रहेगा। अनारक्षित गांवों की भी छंटनी कर ली गई है। 39 जिला पंचायतों के वार्डों का आरक्षण भी तय हो चुका है। क्षेत्र पंचायत के वार्डों के आरक्षण पर भी अंतिम मुहर लग गई है। मंगलवार को सभी के आरक्षण की सूची ब्लॉकों, जिला पंचायत और विकास भवन स्थित पंचायत विभाग के दफ्तर के बाहर भी चस्पा कर दी गई। जिला पंचायत राज अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार को ग्राम पंचायतों और क्षेत्र पंचायत के वार्डों के आरक्षण की सूची ब्लॉकों पर चस्पा करा दी गई। जिला पंचायत सदस्यों के वार्डों के आरक्षण की सूचियां जिला पंचायत कार्यालय पर चस्पा की गईं। इसके अतिरिक्त विकास भवन स्थित पंचायत विभाग के कार्यालय पर भी आरक्षण की सूचियां चस्पा की गईं।

नौ मार्च तक ली जाएंगी आपत्तियां

डीपीआरओ ने बताया कि अब आठ और नौ मार्च तक आपत्तियां ली जानी है। 10,11 मार्च को आपत्तियों का निस्तारण होगा। 16 मार्च को आरक्षण सूची का अंतिम प्रकाशन होना है।

218 महिलाएं चुनी जाएंगी प्रधान

ग्राम पंचायत चुनाव में 33 फीसद सीटों पर 218 महिलाएं प्रधान चुनी जानी हैं। इनमें बिलारी में सिर्फ एक सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। बाकी अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए सीटों का आरक्षण हुआ है। इसी तरह 60 महिलाएं अन्य पिछड़े वर्ग की चुनी जानी है। इसके अलावा अनुसूचित जाति की 39 महिलाएं प्रधान चुनी जाएंगी।

यह भी पढ़ें 

Amroha Bawankhedi Massacre : गणतंत्र द‍िवस पर रामपुर जेल में खींची गई थी कात‍िल शबनम की फोटो, जेल प्रशासन ने कराई जांच

Indian Railways : रामकृष्ण धार्मिक यात्रा ट्रेन से कीजिए हरिद्वार, वैष्णो देवी के दर्शन, इतना देना होगा क‍िराया

chat bot
आपका साथी