सड़क दुर्घटना में मौत पर होता है दर्द : परिवहन राज्यमंत्री कटारिया Moradabad News

आइए लगाएं कोहरे के कोहराम पर लगामÓ अभियान के तहत दैनिक जागरण की ओर से तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में सेमिनार का किया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 04:22 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 04:28 PM (IST)
सड़क दुर्घटना में मौत पर होता है दर्द : परिवहन राज्यमंत्री कटारिया Moradabad News
सड़क दुर्घटना में मौत पर होता है दर्द : परिवहन राज्यमंत्री कटारिया Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। खराब मौसम और दिनभर हुई तेज बारिश के बावजूद दैनिक जागरण की ओर से आयोजित 'आइए लगाएं कोहरे के कोहराम पर लगामÓ अभियान के जन जागरूकता सेमिनार में छात्र-छात्राओं और वाहन चालकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में आयोजित सेमिनार में जब विशेषज्ञों ने कोहरे के कोहराम से बचने के मंत्र बताएं तो छात्र-छात्राओं और वाहन चालकों ने न केवल विशेषज्ञों की हर बात को गंभीरता से सुना वरन् एक-दूसरे को जागरूक करने का भी संकल्प लिया।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार अशोक कटारिया, विशिष्ट अतिथि आइजी रमित शर्मा, तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सुरेश जैन, कुलपति आरके मुद्गल और भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश कोषाध्यक्ष प्रिया अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथियों का स्वागत करते हुए दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी संजय मिश्र ने कहा कि दैनिक जागरण द्वारा यह अभियान जन-जागरूकता के लिएचलाया जा रहा है जिससे कोहरे के कोहराम पर लगाम लग सके। कहा कि वाहन सिर्फ एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने जाने का माध्यम है, हवा में उडऩे का नहीं। ऐसे में वाहन तेज न चलाएं, यातायात नियमों का पालन करें। दैनिक जागरण के महाप्रबंधक अनिल अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया। परिवहन विभाग के सहयोग से आयोजित सेमिनार में आरटीओ प्रशासन आरआर सोनी, आरटीओ प्रवर्तन केपी गुप्ता, आरएम एसके शर्मा, एआरटीओ अंबुज समेत तमाम लोग मौजूद रहे। संचालन डॉ. प्रदीप शर्मा ने किया।

सड़क दुर्घटना में मौत पर होता है दर्द : कटारिया
परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार अशोक कटारिया ने सड़क दुर्घटना में लगातार बढ़ती मौतों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना में जवान गंवाने वालों की लाश देखकर दर्द होता है। मन में सवाल उठता है कि आखिर कब हम इसे रोक पाएंगे। ऐसे समय में दैनिक जागरण की ओर से कराया जा रहा यह आयोजन न सिर्फ सामयिक है बल्कि जन जागरण के लिए जरूरी कदम हैं। कहा कि सड़क दुर्घटना के चलते देश में सबसे ज्यादा मौतें उत्तरप्रदेश में होती हैं। इसके लिए उन्होंने जहां सड़कों की इंजीनियरिंग पर सवाल उठाए वहीं व्यक्ति की यातायात नियमों के प्रति अज्ञानता को भी जिम्मेदार ठहराया। छात्र-छात्राओं और वाहनों चालक को तेज रफ्तार में वाहन न चलाने की नसीहत देते हुए कहा कि जल्दी में जान जा रही है। जीवन उपयोगी है, आपसे ही परिवार की खुशियां हैं इसलिए यातायात नियमों का पालन करें।

ड्राइवरों के लिए बनेगा कठोर कानून
अशोक कटारिया परिवहन विभाग के ड्राइवरों के चलते बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर सख्त दिखे। कहा कि अब समय है ड्राइवरों के लिए सख्त कानून बनाने की। ऐसे में समय रहते सुधर जाओ। कहा कि सवारियों को सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी हमारी है। एक-एक नागरिक हमारा है। प्रदेश में 16 लाख यात्री प्रतिदिन सफर करते हैं ऐसे में यात्रियों के प्रति लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाह लोगों पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

एक भी जान बचा ली तो सेमिनार सफल: आइजी
आइजी रमित शर्मा ने कहा कि हर वर्ष कोहरे के चलते मौतें हो रही हैं, सावधानी से इसे रोका जा सकता है। जरूरत है खुद जागरूक होने के बाद एक-दूसरे को जागरूक करने की। उन्होंने कहा कि इस सेमिनार के बाद लोगों को जागरूक करके यदि हम एक जान भी बचा लेते हैं तब समझो यह सेमिनार सफल है। कहा कि यह न सोचें कि मेरे साथ कोई दुर्घटना नहीं हो सकती, अनहोनी किसी के साथ भी हो सकती है। इसलिए हमेशा सतर्क रहे, नियमों का पालन करें। दुर्घटना में हम जो भी खोते है उसे दोबारा कभी पा नहीं सकते। पश्चाताप के अलावा हमारे पास कुछ नहीं रहता।

टीएमयू सभागार में आयोजित सेमिनार को संबोधित करते परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अशोक कटारिया, महाप्रबंधक अनिल अग्रवाल, संपादकीय प्रभारी संजय मिश्र, टीएमयू कुलाधिपति सुरेश जैन, आइजी रमित शर्मा, टीएमयू कुलपति प्रो. आरके मुद्गल, भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश कोषाध्यक्ष प्रिया अग्रवाल आदि रहे। 

chat bot
आपका साथी