Paddy Purchase Farmer Registration : अब राशन दुकानदार भी धान ब‍िक्री के ल‍िए करेंगे किसानों का पंजीयन

Paddy Purchase Farmer Registration राशन दुकानदारों के मोबाइल पर धान बेचने की एप डाउनलोड करने के लिए सभी जिला पूर्ति अधिकारी को बताया गया है। यह एप सभी राशन दुकानदारों के मोबाइल पर डाउनलोड किया जाएगा। किसान गांव के राशन दुकानदार से धान बेचने का पंजीयन करा सकेंगे।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 04:52 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 04:52 PM (IST)
Paddy Purchase Farmer Registration : अब राशन दुकानदार भी धान ब‍िक्री के ल‍िए करेंगे किसानों का पंजीयन
किस केंद्र पर कितनी तारीख को बेचा जाना है, इसकी जानकारी भी उपलब्ध होगी।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Paddy Purchase Farmer Registration : राशन दुकानदार अब धान बेचने वाले किसानों का पंजीयन करने का काम भी करेंगे। किसानों का पंजीयन कैसे किया जाना है, इसकी जानकारी आपूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा दी जाएगी। समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों को पहले पंजीयन कराना पड़ता है। पंजीयन कराने के लिए किसानों को जनसुविधा केंद्र (सीएससी) जाना पड़ता है। पंजीयन कराते ही जांच के लिए क्षेत्र के उप जिलाधिकारी के पास आनलाइन पहुंच जाता है। जांच होने के बाद किसानों के मोबाइल पर टोकन नंबर आएगा, जिसमें धान किस केंद्र पर कितनी तारीख को बेचा जाना है, इसकी जानकारी भी उपलब्ध होगी।

खाद्य आयुक्त ने प्रदेश भर के जिला पूर्ति अधिकारियों की आनलाइन बैठक ली थी। इसमें प्रदेश सरकार के आदेश की जानकारी देते हुए कहा कि धान बेचने वाले किसानों का पंजीयन राशन दुकानदारों से कराए। राशन दुकानदारों के मोबाइल पर धान बेचने की एप डाउनलोड करने के लिए सभी जिला पूर्ति अधिकारी को बताया गया है। यह एप सभी राशन दुकानदारों के मोबाइल पर डाउनलोड किया जाएगा। किसान गांव के राशन दुकानदार से धान बेचने का पंजीयन करा सकेंगे। जिससे किसानों को पंजीयन कराने के लिए सीएससी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया क‍ि सभी राशन कार्ड धारकों को एप उपलब्ध कराया जा रहा है। शीघ्र ही तहसील या ब्लाक स्तर पर बुलाकर राशन दुकानदारों को किसानों का पंजीयन कराने की जानकारी दी जाएगी। धान बेचने वाले किसानों से संपर्क कर पंजीयन करने का काम कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी