Oxygen Supply : मुरादाबाद में अब नहीं होगी ऑक्‍सीजन की कमी, प्लांटों पर फाउंडेशन का काम जन्‍द होगा पूरा

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ऑक्‍सीजन को लेकर खूब मारामारी के हालात बने रहे। हर किसी को आक्सीजन चाहिए थी। अस्पतालों के साथ ही घरों में मरीजों को लगाने के लिए लोग आक्सीजन की तलाश करते घूम रहे थे।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:54 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:54 PM (IST)
Oxygen Supply : मुरादाबाद में अब नहीं होगी ऑक्‍सीजन की कमी, प्लांटों पर फाउंडेशन का काम जन्‍द होगा पूरा
तीसरी लहर की आशंका के चलते व्यवस्थाएं पूरी।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ऑक्‍सीजन को लेकर खूब मारामारी के हालात बने रहे। हर किसी को आक्सीजन चाहिए थी। अस्पतालों के साथ ही घरों में मरीजों को लगाने के लिए लोग आक्सीजन की तलाश करते घूम रहे थे। लेकिन, अब जिले में इस तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए पूरी व्यवस्था कर दी है। प्लांटों पर फाउंडेशन का काम पूरा होने वाला है। आक्सीजन की किल्लत के बाद अब प्रशासन कोताही बरतने को तैयार नहीं है।

जिले के ठाकुरद्वारा शरीफनगर, कुंदरकी, मूंढापांडे और जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट तैयार किए जा रहे हैं। इन प्लांटो की खास बात ये है कि यहां आक्सीजन की व्यवस्था पूरी रहेगी। कोविड एल-टू अस्पताल में आक्सीजन के लिए कैप्सूल की पूरी व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरद्वारा, डिलारी, बिलारी, कुंदरकी, कांठ, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मूंढापांडे, ताजपुर, एडिशनल पीएचसी पाकबड़ा में आक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाए गए हैं। इसके बाद सीएचसी-पीएचसी पर कर्मचारियों को प्रशिक्षण दे दिया गया है। अस्पताल में आक्सीजन की जरूरत के लिए आने वाले मरीजों को किसी तरह की दुश्वारी का सामना नहीं करना पड़े।

हमारे जिले में अब आक्सीजन की दिक्कत नहीं होने वाली है। प्लांट लगाने के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी आक्सीजन कंसंट्रेटर रखवाए जाएंगे। जिससे अगर कोई मरीज आता है तो उसे आक्सीजन लगाई जा सके।

डा. एमसी गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

टीकाकरण में द‍िखा रहे उत्‍साह : रामपुर में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का सिलसिला जारी है। नियमित टीकाकरण के चलते कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 18 केंद्र पर ही व्यवस्था की गई थी। बावजूद इसके दिन भर वैक्सीन कराने वालों की केंद्रों पर भीड़ रही। चार हजार से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन लगवाई। शासन के निर्देश पर कोरोना वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने के लिए क्लस्टर अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत गांवों से लेकर अर्बन एरिया में कैंप लगाए जा रहे हैं, ताकि लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए दूर न जाना पड़े। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि बुधवार को नियमित टीकाकरण किया जाता है। इसमें बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने और गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जाते हैं। इसके चलते कोरोना वैक्सीन कम केंद्रों पर कराया गया। 

chat bot
आपका साथी