अब वाहनों का परमिट लेने के लिए नहीं जाना पड़ेगा परिवहन विभाग के ऑफिस, जानें कैसे मिलेगा परमिट

वाणिज्य वाहन चलाने के लिए वाहन मालिकों को अब परमिट के लिए परिवहन विभाग के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। वाहन मालिकों को घर बैठे ही परमिट मिल जाएगा। इसके लिए सिस्टम को अपडेट किया जा रहा है। धीरे-धीरे पूरे सिस्टम को आनलाइन किया जा रहा है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:40 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:40 PM (IST)
अब वाहनों का परमिट लेने के लिए नहीं जाना पड़ेगा परिवहन विभाग के ऑफिस, जानें कैसे मिलेगा परमिट
परिवहन मुख्यालय पर सिस्टम को किया जा रहा है अपडेट।

मुरादाबाद, जेएनएन। वाणिज्य वाहन चलाने के लिए वाहन मालिकों को अब परमिट के लिए परिवहन विभाग के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। वाहन मालिकों को घर बैठे ही परमिट मिल जाएगा। इसके लिए सिस्टम को अपडेट किया जा रहा है। सरकार ने परिवहन विभाग काम में पारदर्शिता लाने और दलाल मुक्त कराने के लिए लम्बे समय से काम कर रहा है और धीरे-धीरे पूरे सिस्टम को आनलाइन किया जा रहा है।

वर्तमान में सभी प्रकार के आवेदन, शुल्क व टैक्स आनलाइन जमा कराने की व्यवस्था कर दी गई है। ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों को बायोमैट्रिक कराने व टेस्ट ड्राइविंग, वाहन का फिटनेस, परमिट, नाम परिवर्तन कराने जैसे कई काम के लिए लोगों परिवहन विभाग के आफिस जाना पड़ता है। यहां इस काम के लिए दलालों व आफिस के बाबू को चक्कर लगाना पड़ता है। अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों को परिवहन विभाग के आफिस आने की आवश्यकता नहीं हैं।

वाणिज्य वाहन ट्रक, बस टैक्सी के लिए परमिट की आवश्यकता होती है। इसके लिए लखनऊ व स्थानीय परिवहन विभाग का वाहन मालिकों को चक्कर लगाना पड़ता है। परिवहन मुख्यालय ने वाहन मालिकों को घर बैठे परमिट उपलब्ध कराने के लिए सिस्टम को अपडेट करना शुरू कर दिया है। वाहन मालिकों को आनलाइन आवेदन करके शुल्क जमा करना होगा और परमिट जारी हो जाएगा। वाहन मालिक इंटरनेट के माध्यम से परमिट का प्रिंट निकाल सकेंगे।

परिवहन मुख्यालय से संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) बनकर आए भीमसेन सिंह ने बताया कि मुख्यालय स्तर पर वाहन मालिकों को घर बैठे परमिट उपलब्ध कराने के लिए सिस्टम अपडेट किया जा रहा है। यह व्यवस्था शीघ्र लागू की जानी है। उसके बाद परमिट लेने वालों को कहीं चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी