रेल के सफर में अब आप भी बना पाएंगे खाना

बिना पैंट्रीकार वाले ट्रेन में तैनात वेंडर उपलब्ध कराएंगे आधा पका पैकेज्ड खाना

रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू करने के साथ ही यात्रियों के कोरोना से बचाव पर जोर दिया है। कोविड 19 के गाइडलाइन के तहत ट्रेन के अंदर तैयार भोजन की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी।

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 05:23 PM (IST) Author: Samanvay Pandey

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। ट्रेन में सफर करते समय आप स्वयं खाना बनाकर खा सकते हैं। कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए आधा पका पैकेज्ड फूड बिक्री के साथ ही खाना तैयार करने के लिए उपकरण उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। जिस ट्रेन में पैैंट्रीकार नहीं है, उनमें ट्रेन साइडिंग वेंडिंग (टीएसवी) यानी नामित वेंडर तैनात किए गए हैं, जो यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू करने के साथ ही यात्रियों के कोरोना से बचाव पर जोर दिया है। कोविड 19 के गाइडलाइन के तहत ट्रेन के अंदर तैयार भोजन की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी। हालांकि बाद में पैैंट्रीकार के वेंडरों को ट्रेन के अंदर चाय, बिस्कुट, नमकीन की बिक्री करने की अनुमित दे दी। जिन ट्रेन में पैैंट्रीकार नहीं है, उनके यात्रियों के सामने भोजन की दिक्कत बहुत अधिक होती है। खासकर लंबी दूरी की ट्रेनों में। कोरोना के कारण रेलवे ने आनलाइन आर्डर पर भी अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। अब रेलवे ने यात्रियों को सुरक्षित खाना उपलब्ध कराने के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत पैैंट्रीकार के वेंडर को आधा पका पैकेज्ड वाला भोजन बिक्री करने की अनुमित दी है।

ट्रेन में कैसे बनाएंगे खाना

ट्रेन में खाना ब्रांडेड कंपनी द्वारा तैयार किया जाता है। वेंडर यात्रियों को पैकेज्ड कच्‍चे खाने के साथ थर्मस में गर्म पानी उपलब्ध कराएंगे। यात्री पैकेट खोलकर चावल, दाल, सब्जी में निर्धारित मात्रा में गर्म पानी मिला देगा। पांच मिनट में खाना तैयार हो जाएगा। वेंडर पैकेज्ड खाने को प्रिंट रेट पर ही बेचेगा और गर्म पानी उपलब्ध के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेगा। जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं है, उसमें यात्रियों को खाना उपलब्ध कराने के लिए ट्रेन साइडिंग वेंडिंग (टीएसवी) यानी नामित वेंडर तैनात किए गए हैं।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

मुरादाबाद से गुजरने वाली दुर्गियाना एक्सप्रेस, कर्मभूमि एक्सप्रेस, सत्याग्रह में टीएसवी की सुविधा उपलब्ध रहेगी। आइआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि कोविड गाइडलाइन के तहत ट्रेन में तैयार खानेे की बिक्री पर रोक है। यात्रियों की सुविधा के लिए आधा पका पैकेज्ड खाना देने की व्यवस्था की गई है। यात्री स्वयं गर्म पानी मिलाकर खाना तैयार कर सकतेे हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.