अब पैन कार्ड द‍िखाते ही म‍िल जाएगा लोन, मकान के ल‍िए कर्ज लेने वालों को म‍िलेगी राहत

लोन लेने जाने पर लोन के आवेदन के साथ आयकर रिटर्न और फार्म 16 की मांग की जाती है। इसकी जांच कराने के बाद लोन द‍िया जाता है। सरकार लोन की सुविधा को सरल करने जा रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 05:05 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 05:05 PM (IST)
अब पैन कार्ड द‍िखाते ही म‍िल जाएगा लोन, मकान के ल‍िए कर्ज लेने वालों को म‍िलेगी राहत
आयकर रिटर्न और फार्म 16 की मांग की जाती है।

मुरादाबाद, जेएनएन। सरकार आने वाले समय में आधार कार्ड की तर्ज पर पैनकार्ड को भी बनाने जा रही है। इसके बाद से बैंक में लोन लेने वालों को पैन कार्ड दिखाना होगा। इसके बाद बैंक लोन स्वीकृत कर देगा।

वर्तमान में बैंक में लोन लेने जाने पर लोन के आवेदन के साथ आयकर रिटर्न और फार्म 16 की मांग की जाती है। इसकी जांच कराने के बाद लोन द‍िया जाता है। सरकार लोन की सुविधा को सरल करने जा रही है। लोन के लिए आवेदन के साथ अब पैन कार्ड भी मांगा जाएगा। सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड, बैंक खाते से जोड़ दिया है। बैंक पैन कार्ड नंबर से आनलाइन लोन लेने वालों की सारी जानकारी के साथ हैसियत का भी पता कर लेगी। आवेदन करने वालों को एक दो दिन में लोन भी स्वीकृत कर देगी। नई व्यवस्था लागू होने पर होम लोन लेने वालों को सबसे अधिक राहत म‍िलेगी। नई व्यवस्था के बाद सरकार को लाभ मिलेगा, सरकार को उपभोक्ता के खरीदारी करने के बारे में भी जानकारी म‍िलेगी। इसलिए आधार कार्ड के स्थान पर कई विभाग में पैन कार्ड मांगे जा रहे हैं। प्रथम चरण में यह व्यवस्था सरकारी बैंकों में लागू की जानी है। चार्टर्ड अकाउंटेंट अजित अग्रवाल ने बताया कि पैन कार्ड को आधार बनाकर लोन देने की योजना से ग्राहक, बैंकों व सरकार को लाभ मिलेगा। पैन कार्ड के जरिए बैंक को लोन लेने वाले की सालाना आय, बकाया, आदि की जानकारी तत्काल मिल जाएगा। इसल‍िए सोने चांदी की खरीदारी में ग्राहक से पैन कार्ड की मांग की जाती है। दुकानदारों को पांच लाख से अधिक के सोना, चांदी खरीदने वाले को ग्राहक को पैन कार्ड नंबर भी देना पड़ता है। 

chat bot
आपका साथी