अब घर से पांच किलोमीटर तक के दायरे में मिलेगा मजदूरों को रोजगार Moradabad News

दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में एसडीएम कांठ प्रेरणा सिंह ने दिये मनरेगा और कोरोना से जुड़े सवालों के जवाब। लोगों ने सवाल पूछकर जानकारी बटोरी।

By Ravi SinghEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 09:07 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 09:07 AM (IST)
अब घर से पांच किलोमीटर तक के दायरे में मिलेगा मजदूरों को रोजगार Moradabad News
अब घर से पांच किलोमीटर तक के दायरे में मिलेगा मजदूरों को रोजगार Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। दैनिक जागरण कार्यालय में हुए प्रश्न पहर कार्यक्रम में उपस्थित रहीं एसडीएम कांठ प्रेरणा सिंह से लोगों ने मनरेगा में रोजगार और कोरोना से बचाव को लेकर सवाल पूछे। सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि अगर कोई मजदूर ऐसा है जो अपने परिवार का भरण पोषण करने में सक्षम नहीं है तो वह श्रम विभाग, नगर विकास या फिर ग्राम विकास में पंजीकरण करा सकता है। ऐसे लोगों के खाते में प्रदेश सरकार द्वारा एक हजार रुपये भेजे जा रहे हैं। सवाल पूछने वालों में से कई जरूरतमंद के फोन नंबर नोट कर उनकी समस्या का तत्काल समाधान भी कराया।

एसडीएम ने बताया कि दूसरे प्रदेशों से आए प्रवासी मजदूरों के साथ ही मनरेगा के जॉब कार्ड धारकों को रोजगार सुलभ हो रहा है। अगर कोई मनरेगा में काम करना चाहता है और उसके गांव में काम नहीं चल रहा है तो उस मजदूर के घर से पांच किलोमीटर तक क्षेत्र में चल रहे मनरेगा काम में उसे रोजगार मिलेगा। मनरेगा का जॉब कार्ड बनाने में अगर रोजगार सेवक या कोई अन्य कर्मचारी लापरवाही बरत रहा है, इसकी शिकायत मिलती है तो जांच कराकर दोषी पर सख्त कार्रवाई कराई जाएगी।

लॉकडाउन में प्रशासन की ओर पहुंचाई गई मदद  

लॉकडाउन में प्रशासन और मोदी-योगी रसोई एवं अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा जरूरतमंदों को राशन किट एवं भोजन के पैकेट वितरित किये गए।

1-15 हजार 378 राशन किट प्रशासन ने वितरित कराईं।

2-मोदी-योगी रसोई एवं अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा 12 हजार 444 राशन किट वितरित की गईं।

3-प्रशासन ने पांच लाख 76 हजार 399 पैकेट भोजन का वितरण कराया है।

4-मोदी-योगी रसोई एवं अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा आठ लाख 48 हजार 970 पैकेट भोजन का वितरण कराया है।

इन लोगों ने पूछे सवाल

आनंद गिरी गोस्वामी निवासी आजम नगर, सियाराम यादव नाजरपुर, नफीस अहमद बरवारा मझरा, रिजवान बीबीपुर, मुहम्मद राशिद गोट, पुष्पेंद्र सिंह हमजापुर, प्रेमचंद लाजपतनगर।

इसका भी लाभ उठाएं मजदूर

 एसडीएम कांठ प्रेरणा सिंह ने बताया कि कोई मनरेगा जॉब कार्ड धारक है, या राशन कार्ड है तो उसे हर माह की पहली और 15 तारीख को राशन मिलेगा। अगर कोई डीलर राशन देने में कटौती कर रहा है तो इसकी जानकारी प्रशासन को दें, ऐसा करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

सवाल :

मनरेगा जाब कार्ड बनवाना चाहते हैं, रोजगार सेवक को फार्म भरकर दिया है लेकिन प्रधान नहीं बनने दे रहे।

आनंद गिरी गोस्वामी, आजम नगर, बिलारी

जवाब : रोजगार सेवक अगर उदासीनता बरत रहा है तो खंड विकास अधिकारी से शिकायत दर्ज कराएं, अगर पात्र हैं तो हर हाल में जाब कार्ड बनेगा। जाब कार्ड बनाने में लापरवाही नहीं होगी।

सवाल : नाजरपुर में तालाब खोदाई का काम कराया गया है, इसमें शारीरिक दूरी का पालन नहीं कराया गया। मजदूर कम लग रहे हैं और पैसा अधिक लोगों के नाम पर निकल रहा है। इसकी निष्पक्षता से जांच हो।

सियाराम यादव, नाजरपुर मूढापांडे

जवाब : मनरेगा में जितने मजदूर काम करते हैं उतने का ही भुगतान होता है। अगर पैसा अधिक मजदूरों के नाम पर निकाला गया है तो लिखित शिकायत करें, जांच दूसरे विभाग से कराई जाएगी। आरोप सही मिलने पर दोषी अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई होगी।

सवाल : मनरेगा का जाब कार्ड है, पुराने राशन कार्ड पर डीलर राशन नहीं दे रहे, नया राशन कार्ड अभी नहीं बना है।

नफीस अहमद, रामपुर दोराहा (बरवारा मजरा)

जवाब : जाब कार्डधारक हैं और राशन कार्ड है तो डीलर पूरा राशन देगा। डीलर ने राशन नहीं दिया तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। हर माह की पहली और पन्द्रह तारीख को राशन मिलता है।

सवाल : मनरेगा में कितना काम एक साल में मिल सकता है। पिछले साल कुछ दिन काम किया था लेकिन अभी तक मजदूरी नहीं मिली। दो साल से मनरेगा में काम कर रहे हैं लेकिन अभी तक जाब कार्ड नहीं बना।

मुहम्मद राशिद, गोट

जवाब : मनरेगा में एक वर्ष में सौ दिन तक काम मिलेगा, अगर अधिक करना चाहते हैं तो मौका मिलेगा। अगर मनरेगा में काम करने के बाद भुगतान नहीं मिला है तो अपने क्षेत्र के खंड विकास अधिकारी से संपर्क करके पहले जॉब कार्ड बनवा लें, इसके बाद मजदूरी खाते में आएगी। अगर परिवार का भरण-पोषण नहीं कर पा रहे हैं तो श्रम विभाग, नगर विकास या ग्राम विकास में पंजीकरण करा लें, सरकार की तरफ से एक हजार रुपये खाते में भेजा जाएगा।

सवाल : पीएम सम्मान निधि का पैसा खाते में नहीं आ रहा है। मार्च/अप्रैल 2019 में पैसा आया था, इसके बाद नहीं आया।

रिजवान, बीबीपुर, कांठ

जवाब : पीएम सम्मान निधि में छह हजार रुपये तीन किश्तों में मिलते हैं। अगर पैसा खाते में नहीं आ रहा है तो कानूनगो या कृषि कर्मचारी से संपर्क कर लें, हो सकता है कि आधार में नाम या बैंक खाता नंबर में कहीं त्रुटि हो।

सवाल : मनरेगा का जाब कार्ड नहीं बना है, रोजगार सेवक से कई बार कहा लेकिन कार्ड नहीं बना रहे।

पुष्पेंद्र सिंह, हमजापुर बिलारी

जवाब : रोजगारसेवक अगर लापरवाही कर रहा है तो खंड विकास अधिकारी से लिखित शिकायत करें, कार्रवाई होगी। जाब कार्ड भी बनेगा और मनरेगा में रोजगार भी मिलेगा।

सवाल : हिमाचल में मजदूरी करते थे, होली में आए तो लॉकडाउन में घर पर फंस गये हैं, काम नहीं मिलने से घर चलाने में परेशानी हो रही है।

प्रेमचंद, लाजपतनगर

जवाब : मनरेगा में जाब कार्ड बनवा लें, रोजगार मिल जाएगा। 201 रुपये प्रतिदिन मजदूरी मिलेगी। अपने ब्लाक के खंड विकास अधिकारी से संपर्क कीजिये, कार्ड बनने के साथ ही रोजगार भी मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी