अब नहीं लगानी पड़ेगी ज्यादा दौड़, देश के किसी भी शहर से बनवा सकेंगे पासपोर्ट

मुरादाबाद (रितेश द्विवेदी): पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Oct 2018 11:35 AM (IST) Updated:Sat, 27 Oct 2018 11:35 AM (IST)
अब नहीं लगानी पड़ेगी ज्यादा दौड़, देश के किसी भी शहर से बनवा सकेंगे पासपोर्ट
अब नहीं लगानी पड़ेगी ज्यादा दौड़, देश के किसी भी शहर से बनवा सकेंगे पासपोर्ट

मुरादाबाद (रितेश द्विवेदी): विदेश मंत्रालय पासपोर्ट के नियमों को आसान करने के साथ जनता की मुश्किलों को कम करने में जुटा है। अभी तक पासपोर्ट बनवाने के लिए जोनल व्यवस्था लागू थी, जिसमें मुरादाबाद जनपद के लोगों को अपने जोन के पासपोर्ट सेवा केंद्र से ही पासपोर्ट जारी होते थे, लेकिन अब देश के किसी भी शहर में आपका निवास हो, पासपोर्ट का आवेदन आप वहीं से कर सकते हैं। पुलिस जाच भी स्थानीय पते पर ही की जाएगी।

लोगों को होती है परेशानी

पासपोर्ट सेवा केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि बरेली-मुरादाबाद मंडल में कुल 13 जनपदों के निवासियों के पासपोर्ट अभी तक बनते थे। यहा के निवासियों को पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए जनपद में आना पड़ता था, लेकिन नियमों में परिवर्तन के बाद इस बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है। देश के किसी भी शहर से अब कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है। पासपोर्ट आवेदन में जनपद की नहीं बल्कि राज्य की बाध्यता को भी समाप्त कर दिया गया है।

एक साल निवास की रहेगी बाध्यता

देश के दूसरे शहर से आवेदन करने के दौरान उसी शहर का पता पासपोर्ट आवेदन में दर्ज कराना होगा। हालाकि इस दौरान जो पता पासपोर्ट आवेदन में दर्ज कराया जाएगा, वहा आवेदनकर्ता कम से कम एक साल से रह रहा हो, इसी आधार पर उसके आवेदन को स्वीकार किया जाएगा।

अमरोहा और बदायूं में जल्द खुलेंगे केंद्र

मंडल में अभी तक तीन जनपदों में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का संचालन किया जा रहा है, जिसमें मुरादाबाद के साथ ही रामपुर और बिजनौर जनपद का नाम शामिल है। जल्द ही अमरोहा जनपद से पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट केंद्र का शुभारंभ होगा। इसके साथ ही बरेली मंडल के जनपद बदायूं से भी यह सेवा शुरू होगी।

कम समय में मिल जाएगा पासपोर्ट

पोस्ट ऑफिसर पासपोर्ट सेवा केंद्र में अभी एक दिन में 75 आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। इन आवेदनों की कार्रवाई पूरी करने में लंबा समय लगता है। पासपोर्ट सेवा केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि अभी पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों से स्पीड पोस्ट के द्वारा आवेदन की फाइल बरेली कार्यालय आती है। इस प्रक्रिया में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है, लेकिन नवंबर माह से पोस्ट ऑफिस केंद्रों से सीधे सर्वर की सेवा शुरू हो जाएगी। जिससे डाक से आने वाली फाइलों में समय नहीं लगेगा। लोगों को मिलेगी सहूलियत

पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को सरल कर दिया गया है। आवेदन करने में जोन की बाध्यता को समाप्त हो गई है। किसी भी शहर का निवासी देश के किसी भी स्थान से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है। इससे अपने घर से बाहर रहने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी।

-मुहम्मद नसीम, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, बरेली पासपोर्ट सेवा केंद्र।

chat bot
आपका साथी