भीड़ देखकर नोडल अधिकारी बोले-आखिर क्यों न फैले कोरोना

एकीकृत कोविड कमांड कंट्राेल सेंटर के कार्यों की समीक्षा। बाजार का नजारा देखकर उत्तर प्रदेश शासन आयुक्त ग्राम्य विकास एवं वरिष्ठ नोडल अधिकारी के रविंद्र नायक बोले नियमों के पालन की जरूरत। संक्रमण से हो रही मृत्यु की दर में कमी लाने के निर्देश।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:49 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 10:49 PM (IST)
भीड़ देखकर नोडल अधिकारी बोले-आखिर क्यों न फैले कोरोना
भीड़ देखकर नोडल अधिकारी बोले-आखिर क्यों न फैले कोरोना।

मुरादाबाद, जेएनएन। जिले में कोरोना संक्रमण को बढ़तेे संक्रमण को देेखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम ने रविवार को बाजार का दौरा किया तो नियमों की धज्जियां उड़ती हुई देख हैरान रह गए। उत्तर प्रदेश शासन आयुक्त ग्राम्य विकास एवं वरिष्ठ नोडल अधिकारी के रविंद्र नायक बोले आखिर कोरोना क्यों नहीं फैलेगा। लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। शारीरिक दूरी का पालन नहीं और बिना मास्क के ही लोग टहल रहे हैं। इसका कड़ाई से पालन कराए जाने के निर्देश दिए।

रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संचालित एकीकृत कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का नोडल अधिकारी ने निरीक्षण किया। कंट्रोल रूम से जारी होने वाली सूचनाओं का रजिस्टर चेक किया। कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों का उपचार और संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए। मृत्युदर में कमी लाने के लिए टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट को अहम बताया। कॉल आने पर कितनी देर में जवाब दिया जाता है। संक्रमण की पुष्टि होने के बाद मरीज अस्पताल में कितने समय में शिफ्ट हो जाता है। आरटीपीसीआर, ट्रू-नेट और एंटीजन टेस्टिंग की जानकारी भी ली। टीएमयू, महिला अस्पताल एल-टू, विवेकानन्द, रेलवे अस्पताल में भर्ती होने वाले और उपचार के बाद छुट्टी वाले मरीजों की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि सौ वर्ष में ऐसी महामारी आती है। सभी अधिकारी अपने-अपने स्तर पर बेहतर काम करें। इसमें चिकित्सा विशेषज्ञ डाॅ. विशाल कटियार, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, एडी हेल्थ, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, नगर मजिस्टेट, उपजिलाधिकारी सदर, प्रभारी एकीकृत कमांड कंट्रोल सेन्टर, डीपीएम समेत अन्य अधिकारी रहे। बुखार को छिपाएं नहीं, कोरोना की कराएं जांच उत्तर प्रदेश शासन आयुक्त ग्राम्य विकास एवं वरिष्ठ नोडल अधिकारी के रविंद्र नायक ने लोगों से अपील की है कि वे बुखार होने पर छिपाएं नहीं बल्कि कोरोना की जांच कराएं। कोविड कमांड कंट्रोल को सूचित करें। कोविड-19 के मरीज बीमारी के विभिन्न लक्षण, जैसे खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करें। हर व्यक्ति अपने मुहल्ले, वार्ड, गांव की सतत निगरानी करें। कोई व्यक्ति कोविड-19 संक्रमित हो गया है तो वो दूसरे को संक्रमित न कर सके। महामारी की रोकथाम के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें। नोडल ने देखी कोविड अस्पताल की व्यवस्थाएं महामारी से बचाव के लिए अस्पतालों में व्यवस्थाएं कैसी हैं। इसका जायजा उत्तर प्रदेश शासन आयुक्त ग्राम्य विकास एवं वरिष्ठ नोडल अधिकारी के रविंद्र नायक ने किया। रविवार की दोपहर तीर्थांकर महावीर विश्वविद्यालय में पहुंचकर कोविड, ट्रू-नेट, आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। इलाज के अलावा खानपान की व्यवस्थाओं के बारे में भी चेक की। नोडल अधिकारी ने प्रोटोकाल के अनुसार कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण हेतु उच्च कोटि की चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इसमें अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. सत्य सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एमसी गर्ग, टीएमयू वरिष्ठ चिकित्साधिकारी रहे।

chat bot
आपका साथी