मुरादाबाद में प्रशासक का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी निकाले थे नौ लाख रुपये, अब होगी कार्रवाई, जानें क्या है पूरा मामला

प्रशासकों के कार्यकाल में अनाप-शनाप धन निकाले जाने के मामले प्रकाश में आ रहे हैं। इस दौरान ग्राम पंचायतों में लाखों खेल हुआ है। मुख्य विकास अधिकारी आनंद वर्धन ने 25 लाख से अधिक का धन निकाले जाने वाली ग्राम पंचायतों की जांच कराकर रिपोर्ट शासन को भेज दी है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 02:22 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 02:22 PM (IST)
मुरादाबाद में प्रशासक का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी निकाले थे नौ लाख रुपये, अब होगी कार्रवाई, जानें क्या है पूरा मामला
नए ग्राम प्रधान के जानकारी करने पर हुआ खुलासा, जांच के बाद आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई होनी तय।

मुरादाबाद, जेएनएन। प्रशासकों के कार्यकाल में अनाप-शनाप धन निकाले जाने के मामले प्रकाश में आ रहे हैं। इस दौरान ग्राम पंचायतों में लाखों खेल हुआ है। मुख्य विकास अधिकारी आनंद वर्धन ने 25 लाख से अधिक का धन निकाले जाने वाली ग्राम पंचायतों की जिला स्तरीय अधिकारियों से जांच कराकर रिपोर्ट शासन को भेज दी है। इसके अलावा हर ब्लाक के पांच-पांच गांवों की जांच भी कराई जा रही है। जांच के दौरान कई प्रकार की खामियां पकड़ में आ रही हैं।

मुरादाबाद विकास खंड की ग्राम पंचायत डिडौरी में भी प्रशासकों के कार्यकाल पर धन निकासी पर सवाल खड़ा हो रहा है। 25 दिसंबर 2020 को पुराने ग्राम प्रधानों के कार्यकाल समाप्त होने के बाद जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में प्रशासकों को तैनाती दी गई थी। प्रशासकों ने ग्राम पंचायतों में अधूरे कार्यों को पूरा कराने की जिम्मेदारी मिली थी। लेकिन, उन्होंने अपने हिसाब से फायदे वाले काम सबसे पहले निपटाए। पंचायत चुनाव होने के बाद प्रशासकों कार्यकाल समाप्त हो गया था।

नये प्रधानों ने अपने ग्राम पंचायत की कमान संभाली तो उन्हें विकास कार्यों के नाम पर धनराशि निकलने की जानकारी हो रही है। ग्राम पंचायत डिडौरी के मौजूद प्रधान विनोद सागर ने बताया कि उनके ग्राम पंचायत में एडीओ पंचायत व सचिव को प्रशासक के रूप में तैनात किया गया था। दोनों प्रशासकों ने अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद गांव में हैंडपंप की मरम्मत व रिबोर, फागिंग व सामुदायिक शौचालय बनवाने के नाम नौ लाख 31 हजार 432 रुपए खाते से निकाल लिए है जबकि इसमें से कोई भी कार्य गांव में नहीं हुआ है। ग्राम प्रधान ने बताया कि वह इस मामले की शिकायत डीएम से की है। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार प्रियदर्शी ने बताया कि प्रशासकों के कार्यकाल की जांच कराई जा रही है। इस शिकायत की भी जांच कराकर कार्रवाई होगी।

इस तरह ग्राम पंचायत निधि से निकाली धनराशि

4 जून 2021 को शिव एंटरप्राइजेज को 63400 रुपये फागिंग मशीन के लिए निकाले गए।

3 जून 2021 को 29603 रुपये हैंडपंप की मरम्मत व 77636 रुपये हैंडपंप रिबोर के नाम पर निकाले गए।

3 जून को ही 760793 रुपये वंशिका ट्रेडर्स को सामुदायिक शौचालय के नाम पर भुगतान किया गया है।

chat bot
आपका साथी