माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री बोली, नई शिक्षा नीति युवाओं के सपनों को देगी उड़ान

इस मौके पर एसएंडटी रिव्यू जर्नल और अनलॉक द नॉलेज पत्रिका का भी विमोचन हुआ।

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के सभागार में फैकल्टी आफ इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटिंग साइंसेज दो दिनी एजुकेशन कॉन्क्लेव- 2021 का रविवार को शुभारंभ हुआ। इसमें माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी व अन्य विशेषज्ञों ने नई शिक्षा नीति-2020 पर विचार विमर्श किया।

Sant ShuklaMon, 01 Mar 2021 08:38 AM (IST)

 मुरादाबाद, जेएनएन। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के सभागार में फैकल्टी आफ इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटिंग साइंसेज दो दिनी एजुकेशन कॉन्क्लेव- 2021 का रविवार को शुभारंभ हुआ। इसमें माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी व अन्य विशेषज्ञों ने नई शिक्षा नीति-2020 पर विचार विमर्श किया। इस मौके पर एसएंडटी रिव्यू जर्नल और अनलॉक द नॉलेज पत्रिका का भी विमोचन हुआ।

मुख्य वक्ता माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने उम्मीद जताई कि प्राइमरी शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक को नई शिक्षा नीति युवाओं की उड़ान को नए पंख प्रदान करेगी। नई शिक्षा नीति युवाओं को उनके सपनों को साकार करने का अवसर देगी। उन्होंने स्वीकार किया कि पुरानी शिक्षा पद्धति के तहत प्राइमरी शिक्षा की हालत दयनीय है, लेकिन, नई नीति से प्राइमरी शिक्षा के दिन बहुरेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना फिर से सिर उठा रहा है, इसीलिए हमें मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन करना है। टीएमयू कोविड-19 हॉस्पिटल का प्रबंधन केंद्र और प्रदेश सरकारों के दिशा-निर्देशों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलता रहा है और चल रहा है, इसके लिए कुलाधिपति सुरेश जैन और जीवीसी मनीष जैन को साधुवाद देती हूं। इस मौके पर कुलाधिपति सुरेश जैन बोले, इसमें कोई शक नहीं है कि अब नॉलेज का जमाना है, डिग्री का नहीं। अब काबिलियत चलेगी। उन्होंने शिक्षाविदों से नई शिक्षा नीति को मेहनत और ईमानदारी से क्रियान्वयन करने का आग्रह किया।

मुख्य अतिथि एमएलसी डॉ. हरि सिंह ढिल्लो ने कहा कि नई शिक्षा नीति से युवाओं के लिए नए द्वार खुलेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी ने नीति का सफल क्रियान्वयन के लिए कमेटी का गठन करने की जानकारी दी। डीपीएस के प्राचार्य सुदर्शन सोनार ने भी गहनता से न्यू एजुकेशन पॉलिसी के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। एजुकेशन कॉन्क्लेव के दूसरे सत्र में न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर तीन शिक्षाविदों ने की-नोट एड्रेस प्रस्तुत किए। शिक्षा निदेशालय, दिल्ली की नीलम कुलश्रेष्ठ, तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी से डॉ. पंकज गोस्वामी ने एनईपी के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला  जबकि टीएमयू के ही डॉ. संदीप वर्मा ने शिक्षा नीति की चुनौतियों पर विश्लेषणात्मक व्याख्यान दिया। एजुकेशन कॉन्क्लेव - 2021 में 100 से अधिक प्रधानाचार्यों को सम्मानित किया गया। संचालन डॉ. सोनिया जयंत और नेहा आनंद ने किया। ग्रुप वाइस चेयरमैन मनीष जैन, रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा, प्रो. राकेश कुमार द्विवेदी, छात्र कल्याण निदेशक प्रो. एमपी सिंह, डॉ. मंजुला जैन विशेष रूप से मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.