Natural disasters : मुरादाबाद में प्राकृतिक आपदा से निपटने को कंट्रोल रूम स्थापित, इन नंबरों पर कर सकते हैं फोन

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रीति जायसवाल ने मानसून सत्र 2021 में बाढ़ एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं से निपटने उसके प्रभाव को कम करने के ल‍िए कलक्ट्रेट सभागार में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इस पर सूचना देने क साथ जानकारी भी ली जा सकती है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:58 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:58 AM (IST)
Natural disasters : मुरादाबाद में प्राकृतिक आपदा से निपटने को कंट्रोल रूम स्थापित, इन नंबरों पर कर सकते हैं फोन
गंगा क‍िनारे बसे लोगों के ल‍िए पहले ही अलर्ट जारी क‍िया जा चुका है।

मुरादाबाद, जेएनएन। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रीति जायसवाल ने मानसून सत्र 2021 में बाढ़ एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं से निपटने, उसके प्रभाव को कम करने तथा आपदा से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान के ल‍िए कलक्ट्रेट सभागार में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इसका फोन नंबर 0591-2412728 तथा टोल फ्री नंबर 1077 है। कंट्रोल रूम 24 घंटे क्रियाशील रहेगा।

डिप्टी कलेक्टर अवनीश कुमार को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है। उनका मोबाइल नंबर 9997510738 है। प्राकृतिक आपदा से संबंधित सूचना प्राप्त होने पर उसे कंट्रोल रुम में रखे रजिस्टर पर अंकित करना तथा दूरभाष पर संबंधित तहसील व क्षेत्राधिकारी और सूचना से संबंधित अधिकारी को सूचित करेंगे। नदियों के गेज की सूचना दूरभाष पर प्राप्त कर रजिस्टर पर अंकित करेंगे।

गंगा के जलस्तर में 20 सेमी की वृद्धि :  पहाडी जलाशयों से छोडे जा रहे पानी के कारण अमरोहा में गंगा का जलस्तर बढ़ना शुरु हो गया है। गुरुवार को गंगा की गेज 20 सेमी बढ़ी हुई पाई गई। बाढ़ काल आरंभ होते ही महकमा अलर्ट हो गया है। गुरुवार को तिगरी में गंगा का जलस्तर 198.80 रिकार्ड किया गया। जबकि बुधवार को गंगा की गेज 198.60 था। हरिद्वार व बिजनौर बैराज से छोडे जा रहे पानी के चलते यह वृद्धि होना बताया जा रहा है। बाढ़ नियंत्रण खंड मुरादाबाद के एक्सईएन मनोज कुमार ने बताया कि गुरुवार को हरिद्वार से 29385 व बिजनौर बैराज से 18497 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। वहीं दूसरी ओर गंगा क‍िनारे बसे लोगों के ल‍िए पहले ही अलर्ट जारी क‍िया जा चुका है। उन्‍हें सुरक्ष‍ित स्‍थान पर जाने की अपील की गई है। ज‍िससे उन्‍हें ज्‍यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें :-

Indian Railways : रेलवे ने यात्र‍ियों को दी बड़ी राहत, जल्‍द चलने लगेंगी ये 42 ट्रेनें, यहां देखें पूरी सूची

UP : शादी से 6 दिन पहले होने वाले दामाद ने पिता के अरमानों का किया कत्ल, सड़क पर मिली बेटी की लाश

Moradabad weather : मानसून पड़ा कमजोर, अब एक सप्ताह में आने की उम्मीद, हो सकती है हल्‍की बारिश

chat bot
आपका साथी