राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार : श‍िक्षक अब 30 जून तक कर सकेंगे आवेदन, अच्‍छे कार्य के ल‍िए म‍िलेगा पुरस्‍कार

National Teacher Award भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का पत्र मिलने के बाद स्कूलों को इससे अवगत कराया है। 30 जून तक वेबसाइट पर जो आवेदन आएंगे उसके बाद केंद्र सरकार से पासवर्ड मिलेगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 12:48 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 12:48 PM (IST)
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार : श‍िक्षक अब 30 जून तक कर सकेंगे आवेदन, अच्‍छे कार्य के ल‍िए म‍िलेगा पुरस्‍कार
हले 20 जून तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित थी।

मुरादाबाद, जेएनएन। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020-21 के लिए अब आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी गई है। अब 30 जून तक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। पहले 20 जून तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित थी। htpp://nationalawardsstoteachers.education.gov.in पर आवेदन किए जाएंगे।

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का पत्र मिलने के बाद स्कूलों को इससे अवगत कराया है। 30 जून तक वेबसाइट पर जो आवेदन आएंगे, उसके बाद केंद्र सरकार से पासवर्ड मिलेगा। इस पासवर्ड के आधार पर अपने पोर्टल पर आवेदन करने वाले शिक्षकों की जानकारी प्राप्त होगी। यह पुरस्कार शिक्षकों द्वारा किए गए अभिनव प्रयोग, सामाजिक कार्य, किताब लिखने समेत अन्य अच्छे कार्यों के लिए मिलता है। डीआइओएस प्रदीप कुमार द्विवेदी ने बताया राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020-21 के लिए आवेदन की तिथि अब 30 जून तक बढ़ा दी है। इस तिथि के बाद ही तस्वीर साफ होगी वेबसाइट पर जिले में कितने शिक्षकों ने आवेदन किए हैं।

मिशन प्रेरणा व ई-पाठशाला पर चर्चा : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बुढ़नपुर के डायट प्राचार्य मुनेश कुमारी की अध्यक्षता में गूगल मीट के जरिये जिला स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य रूप से शासन की महत्वपूर्ण योजना मिशन प्रेरणा व ई-पाठशाला फेज-4 के प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा की गई। डायट प्राचार्य ने ई- सामग्री की प्राप्ति व वितरण, विद्यालयों की ऑनलाइन ई-मेंटरिंग, अभिभावकों के फ़ोन में दीक्षा, रीड एलांग व प्रेरणा लक्ष्य एप को इंस्टाल करना, प्रेरणा सारथी की पहचान व नियुक्ति, ई-क्विज में प्रतिभागिता, शिक्षक संकुल बैठकों का आयोजन व अभिभावकों को फोन कॉल कर फीडबैक लेना आदि बिंदुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। 

स्कूल के बच्चों को ऑनलाइन योग कराया : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ऑनलाइन योग कराया जा रहा है।घर पर योग, परिवार के साथ योग सेनफोर्ट प्ले स्कूल के बच्चों ने ऑनलाइन किया। अभिभावकों ने बच्‍चों को याेग कराकर दिवस मनाया। स्कूल प्रबंधक अंतरिक्ष अग्रवाल, प्रधानाध्यापिका नेहा अग्रवाल ने अभिभावकों को योग दिवस की बधाई दी। बच्चों को सलाह दी कि योग करें और सेहतमंद रहें। 

chat bot
आपका साथी