बाजार में ब‍िक रहा बाल विकास पुष्टाहार विभाग का सरसों का तेल, टीम ने की कार्रवाई, ल‍िए सैंपल

बाल विकास पुष्टाहार विभाग को दिया जाने वाला तेल बाजार में बिक्री के दौरान पकड़ में आया। दुकानदार के खिलाफ न्यायालय में वाद दायर करने के साथ ही ऑयल के नमूने भरे गए हैं। इसके अलावा अन्य खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:22 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 11:22 AM (IST)
बाजार में ब‍िक रहा बाल विकास पुष्टाहार विभाग का सरसों का तेल, टीम ने की कार्रवाई, ल‍िए सैंपल
तेल के लिए कई नमूने, खाद्य पदार्थ की भी हुई जांच।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। बाल विकास पुष्टाहार विभाग को दिया जाने वाला तेल बाजार में बिक्री के दौरान पकड़ में आया। दुकानदार के खिलाफ न्यायालय में वाद दायर करने के साथ ही ऑयल के नमूने भरे गए हैं। इसके साथ ही एक तेल कारोबारी बिना लाइसेंस के तेल बेचता हुआ मिला तो उसका गोदाम सील करने के साथ ही ऑयल के नमूने लिए गए। इसके अलावा अन्य खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए हैं।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने शहर में कई जगह छापामार अभियान चलाया। टीम करूला स्थित गली नंबर नौ में बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा लाभार्थियों को बेचा जाने वाला ऑयल उस वक्त बरामद किया जब वो ग्राहक को बेच रहा था। ये ऑयल सीधे लाभार्थियों को दिया जाता है। ऑयल के साथ ही कूकीज, रस्क आदि का नमूना शम्स तरबेज की दुकान से लिया गया। इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के तहत न्यायालय में वाद दायर भी किया गया है। वहीं पीरजादा में शान डेरी से दूध, मावा, घी की शुद्धता, गुणवत्ता संदिग्ध महसूस होने पर नमूना लिया गया। श्रृंगार मंडप कंपाउंड स्थित अरविंद गुप्ता बिना लाइसेंस के तेल का गोदाम चला रहे थे। ब्रांड रिफाइंड पाम ऑयल, नेपाल से आयातित सफारी ब्रांड सोयाबीन ऑयल, राजहंस सोयावीन ऑयल, रूचि गोल्ड पामोलीन रिफाइन्ड ऑयल का नमूना लिया गया। करूला में अतीक किराना स्टोर से सेवई, बेसन का नमूना लिया गया। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीप्रकाश, सहरिश सादात, राजीव कुमार वर्मा, जगदम्बा प्रसाद, बृजेश कुमार वर्मा, शहाबुददीन दोस्त रहे। अभिहित अधिकारी बिनोद कुमार सिंह ने बताया कि सभी नमूने प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं। रिपोर्ट मिलने के साथ ही कार्रवाई की जाएगी।

क्‍लीन‍िक पर की छापेमारी : रामपुर के सैफनी में स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने नगर में अवैध रूप से संचालित क्लीनिकों पर छापा मार कार्रवाई की। इस दौरान तीन क्लीनिकों को सील कर दिया। उनके खिलाफ एफआइआर कराने की तैयारी चल रही है। इससे नगर के झोलाछापों में हड़कंप मच गया। सभी अपनी-अपनी दुकानें बंद कर चले गए। कस्बे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से झोलाछापों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। एसीएमओ मनोज कुमार शुक्ला और एसडीएम राकेश कुमार गुप्ता की मौजूदगी में विभाग ने पूरी तैयारी के साथ अभियान चलाया।

chat bot
आपका साथी