नगर पालिका ने वर्मी कंपोस्ट के लिए गोशाला में स्थापित की यूनिट

पालिका ने कूड़े-कचरे से जैविक खाद बनाने के लिए गोशाला में कंपोस्ट यूनिट स्थापित की है। जिसमें कचरा एकत्र करने के लिए पांच पिट (हौज) बनाए हैं। इनमें सब्जी मंडी से प्रतिदिन निकलने वाली गली-सड़ी सब्जियों फलों और गोबर्र गीले कचरे का स्टॉक किया जा रहा है।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:58 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:58 AM (IST)
नगर पालिका ने वर्मी कंपोस्ट के लिए गोशाला में स्थापित की यूनिट
नगर पालिका ने वर्मी कंपोस्ट के लिए गोशाला में स्थापित की यूनिट

अमरोहा, जेएनएन। पालिका ने कूड़े-कचरे से जैविक खाद बनाने के लिए गोशाला में कंपोस्ट यूनिट स्थापित की है। जिसमें कचरा एकत्र करने के लिए पांच पिट (हौज) बनाए हैं। इनमें सब्जी मंडी से प्रतिदिन निकलने वाली गली-सड़ी सब्जियों, फलों और गोबर्र गीले कचरे का स्टॉक किया जा रहा है। जिससे मशीन द्वारा कंपोस्टिंंग व वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जा रहा है। जिसे जरूरतमंद किसानों को बेचा जाएगा। यह पालिका की आय का जरिया भी बनेगी।

अमरोहा सब्जी मंडी सब्जी और फलों का हब है। जिसमें रोजाना बड़ी तादात में मंडी आते-आते सब्जी, फल सड़ जाते है। जिन्हें किसान व आढ़ती खुले में यू ही फेंक देते हैं। इससे मंडी में सडऩ होती थी। जिससे लोगों का निकलना दूभर हो जाता है। आवारा पशु उन्हें खाकर बीमार हो रहे थे। जिसके निस्तारण के लिए अभी तक किसी ने पहल नहीं की थी। लिहाजा नगर पालिका प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लिया और मंडी से रोजाना निकलने वाली सड़ी-गली सब्जियों व फलों के निस्तारण के लिए कांठ रोड स्थित गोशाला में कंपोस्ट यूनिट लगा ली। कंपोस्ट यूनिट में पालिका सड़ी-गली सब्जियों और फलों, गोबर से कंपोङ्क्षस्टग और वर्मी कंपोस्ट बनाने का काम चालू कर दिया है। जैविक खाद बनाने के लिए पांच पिट बनाए गए हैं। जिसमें सड़ी-गली सब्जियां और फलों का स्टॉक कर कंपोस्टिंंग बनाया जा रहा है। जबकि पशुओं के गोबर व कचरे से वर्मी कंपोस्ट तैयार हो रही है। इसके लिए कंपोस्ट मशीन लगाई गई है। जिसे चलाने के लिए कर्मी तैनात किया है। बेकार सड़ी सब्जियां व फलों से बनी कंपोस्टिग को घर-घर गमलों में फूल व पौधे तथा नर्सरी वालों को बेची जाएगी। जबकि गोबर से बनी वर्मी कंपोस्ट को जरूरतमंद किसानों और बाग-बगीचे वालों को बेचा जाएगा। जिससे पालिका की आय भी बढ़ेगी।

पालिका ने पहले महीने में बेची दस हजार रुपये की जैविक खाद

पालिका के सफाई निरीक्षक मुहम्मद इल्तिजा ने बताया कि गोशाला में स्थापित कंपोस्ट यूनिट में मशीन लगाकर सड़ी-गली सब्जियों और फलों से खाद बनाने का काम एक माह से चल रहा है। जिसमें दस हजार रुपये की जैविक खाद बिक भी चुकी है। आगे चलकर बड़ी मात्रा में जैविक खाद की डिमांड बढ़ जाएगी। जिससे पालिका की आमदनी होगी।

क्या बोले अधिकारी

गोशाला में वर्मी कम्पोस्ट यूनिट लगाकर जैविक खाद बनाने का काम शुरू कर दिया है। इससे नगर साफ स्वच्छ होने के साथ-साथ पालिका की आमदनी बढ़ेगी।-मणि भूषण तिवारी, ईओ ,नगरपालिका 

chat bot
आपका साथी