भारतीय महिला क्रिकेट टीम की गेंदबाजी को आस्टे्रलिया में और धार देंगी मीडियम पेसर मुरदाबाद की मेघना

Meghna of Moradabad selected in Indian women cricket team जब सपने बड़े हों तो और उसे पाने का जुनून सिर पर हो तो हर बाधा छोटी साबित होती है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है बिजनौर के देहात कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली मेघना सिंह ने।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 07:54 AM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 07:54 AM (IST)
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की गेंदबाजी को आस्टे्रलिया में और धार देंगी मीडियम पेसर मुरदाबाद की मेघना
आस्ट्रेलिया दौरे के लिए मेघना का भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हुआ चयन।

मुरादाबाद, जेएनएन। Meghna of Moradabad selected in Indian women cricket team : जब सपने बड़े हों तो और उसे पाने का जुनून सिर पर हो तो हर बाधा छोटी साबित होती है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है बिजनौर के देहात कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली मेघना सिंह ने। मेघना का चयन आस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली महिला भारतीय क्रिकेट टीम बतौर मध्यम गति की तेज गेंदबाज के तौर पर हुआ है। मेघना उत्तर रेलवे में मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर बतौर बुकिंग क्लर्क तैनात हैं। मेघना सिंह बिजनौर के साधारण परिवार से संबंध रखती हैं।

पिता विजयवीर सिंह चीनी मिल में सिक्योरिटी गार्ड हैं। बचपन में जब मुहल्ले के लड़कों को क्रिकेट खेलते देखा तो उनका झुकाव इस ओर हुआ। लेकिन लड़कियों की टीम न होने के कारण उन्हें लड़कों के साथ ही क्रिकेट खेलना सीखा। पिता ने हमेशा हौसला बढ़ाया। उन्होंने स्कूल क्रिकेट टीम में जगह बनाकर अपने हुनर को निखाना। स्टेडियम में जाना शुरू किया, तो वहां लड़कियों को अभ्यास के लिए अलग से स्थान नहीं मिलता, पर खेल के के प्रति उनका जुनून कम नहीं हुआ। उनका चयन जिला और फिर मंडलीय टीम में हुआ और फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

रेलवे में उनका बुकिंग क्लर्क के तौर पर चयन हुआ और रेलवे की महिला क्रिकेट टीम में जगह बनाई। मेघना की शुरुआत से मुरादाबाद रेलवे स्टेडियम में पोस्टिंग रही है। मेघना मध्यम गति की तेज गेंदबाज हैं और जहीर खान को अपना आदर्श मानती हैं। निचले क्रम में बल्लेबाजी में भी कई बार आने आप को साबित कर आलराउंड श्रेणी में शामिल किया। हालांकि भारतीय महिला क्रिकेट टीम में उनका चयन बतौर मध्यम तेज गेंदबाज ही हुआ है।

अभ्यास में होती है परेशानीः मेघना रेलवे स्टेडियम में अभ्यास करती हैं। यहां उन्हें अभ्यास में महिला खिलाड़ी नहीं मिलने के कारण परेशानी उठानी पड़ती। कुछ साल पहले तक मुरादाबाद की कई लड़कियों ने क्रिकेट में अपनी चमक बिखेरी थी। तब मेघना को अभ्यास की सहूलियत थी। बाद में उन्होंने एक दो खिलाड़ियों के साथ ही मेहनत की और हौसला बनाए रखा। इसके बाद उनका चयन भारतीय महिला ए टीम में हुआ। पिछले दिनों दुबई में चैंपियंस ट्राफी खेलकर लौटी थीं। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ दो टी-20 मैच भी खेले थे। मेघना के चयन पर मुरादाबाद रेल मंडल के खेल सचिव राजेंद्र कुमार शर्मा ने बधाई दी। मेघना सिंह का कहना है कि मेरा लक्ष्य भारतीय टीम में जगह बनाने का था, जो पूरा होने जा रहा है। अभी अभ्यास में जुटी हुई हूं।

chat bot
आपका साथी