स्कूलों में दो शिफ्ट में कक्षाओं के संचालन के विरोध में मुरादाबाद के शिक्षकों ने नहीं किया शिक्षण कार्य

Protest against two shifts in schools of Moradabad माध्यमिक शिक्षक संघ (चेतनारायण गुट) ने दो शिफ्ट में कक्षाओं के संचालन को लेकर विरोध किया। जिससे शहर के करीब 35 विद्यालयों में शिक्षण कार्य ठप रहा। प्रदेशीय आह्वान पर शिक्षकों ने दो पालियों में पढ़ाने के विरोध में प्रदर्शन किया।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 12:45 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 12:45 PM (IST)
स्कूलों में दो शिफ्ट में कक्षाओं के संचालन के विरोध में मुरादाबाद के शिक्षकों ने नहीं किया शिक्षण कार्य
शिक्षकों ने एक शिफ्ट में ही शिक्षण कार्य संचालन की मांग उठाने को किया प्रदर्शन।

मुरादाबाद, जेएनएन। Protest against two shifts in schools of Moradabad : माध्यमिक शिक्षक संघ (चेतनारायण गुट) ने दो शिफ्ट में कक्षाओं के संचालन को लेकर विरोध किया। जिससे शहर के करीब 35 विद्यालयों में शिक्षण कार्य ठप रहा। प्रदेशीय आह्वान पर शिक्षकों ने अपने-अपने स्कूलों में दो पालियों में पढ़ाने के विरोध में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करके कुछ शिक्षक अपनी कक्षाओं में बैठे रहे और कुछ सामूहिक रूप से हड़ताल पर बैठकर शिक्षण कार्य का विरोध किया।

सुबह आठ से 12 पहली और दोपहर 12.30 से शाम 4.30 बजे तक दो शिफ्ट में शिक्षण कार्य शासनादेश के तहत हो रहा है। लेकिन, शिक्षकों ने इसे तुगलकी फरमान बताते हुए शिक्षा अधिनियम का उल्लंघन बताया। इस संबंध में डीआइओएस अरुण कुमार दुबे को भी ज्ञापन सौंपा गया है। दूसरे संगठन भी दो शिफ्ट में कक्षा संचालन का विरोध कर रहे हैं। बुधवार को चित्रगुप्त इंटर कालेज, आरएन इंटर कालेज, केजीके इंटर कालेज, जीजी हिंदू इंटर, हैविट मुस्लिम इंटर कालेज, मैथोडिस्ट गर्ल्स कालेज समेत अन्य स्कूलों में शिक्षण कार्य ठप रहा।

सुबह की शिफ्ट में आए बच्चों को पूर्व में दिया गया होमवर्क करने के लिए कहकर हड़ताल पर बैठ गए। दूसरी शिफ्ट में बच्चे हड़ताल की सूचना के चलते बहुत कम आए। लखनऊ में संगठन के संरक्षक राज बहादुर सिंह चंदेल एवं सदस्य विधान परिषद के द्वारा अधिनियम 105 के तहत शासन को दो शिफ्ट में स्कूल संचालन बंद करके सुबह की शिफ्ट में संचालन की मांग उठाई। यह मांग नहीं मांगे जाने पर 20 सितंबर को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया।

इस दौरान संगठन के प्रांतीय उपाध्यक्ष एवं सदस्यता प्रभारी मेरठ सहारनपुर-मुरादाबाद मंडल मेजर डा.देवेंद्र सिंह ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शिक्षकों की समस्याओं को प्रदेश अध्यक्ष को अवगत कराया। इस बैठक में जिलाध्यक्ष डा.पुष्पेंद्र सिंह, कार्यकारी जिलामंत्री डा.प्रशांत भारद्वाज, शमशाद हुसैन, जिला सह सदस्यता प्रभारी, हैविट मुस्लिम इंटर कालेज के प्रधानार्चा डा.एसएस खान, सुखवीर सिंह, आफताब आलम समेत अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी