लॉकडाउन के दौरान राशन वितरण में टॉप पर पहुंचा मुरादाबाद Moradabad News

बीते आठ दिनों में 488511 लोगों को वितरित किया राशन। मनरेगा मजदूरों और श्रमिकों को फ्री में दिया गया गेहूं-चावल। लोगों को परेशानी न हो इसके लिए पुलिस और प्रशासन ने झोंकी ताकत।

By Ravi SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 02:07 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 02:07 PM (IST)
लॉकडाउन के दौरान राशन वितरण में टॉप पर पहुंचा मुरादाबाद Moradabad News
लॉकडाउन के दौरान राशन वितरण में टॉप पर पहुंचा मुरादाबाद Moradabad News

 मुरादाबाद,जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान राशन की दुकानों में जिस तरह लोगों की कतारें लगी थीं,उसे देखकर अफसरों के पसीने छूट गए थे। एक अप्रैल से जनपद में राशन का वितरण शुरू हुआ था। इस दौरान जनपद के कोटेदारों को राशन वितरण के लिए सुरक्षा व्यवस्था भी उपलब्ध कराई गई थी। प्रशासन की ओर से एक मीटर की दूरी के साथ ही बाल्टी,साबुन के साथ ही हाथ धुलवाने के निर्देश दिए गए थे। आठ दिनों की कड़ी मेहनत के बाद राशन की दुकानों से अब भीड़ कम हो गई है। वहीं मुरादाबाद राशन वितरण में उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों में सबसे ऊपर है। जिस पर डीएम राकेश कुमार सिंह ने अधीनस्थ अधिकारियों के द्वारा किए गए कार्य की सराहना की है।

10,853 मिट्रिक टन गेहूं-चावल का हुआ वितरण

राशन की दुकानों में गेहूं और चावल लेने के लिए कार्ड धारक बड़ी संख्या में पहुंचे थे। ऐसे में कोरोना को लेकर जो प्रशासन ने निर्देश दिए थे,उसे बरकरार रखना भी एक बड़ी चुनौती थी। जनपद में अभी तक सरकारी राशन की दुकानों से गेहूं और चावल मिलाकर कुल 10,853 मिट्रिक टन की बिक्री हो चुकी है।

इतने परिवारों को मिला लाभ

राशन की दुकानों से चल रहे वितरण कार्य में बीते आठ दिनों में 4,88,511 परिवारों को लाभ दिया गया है। इन सभी परिवारों को प्रति व्यक्ति के हिसाब से पांच किलो चावल व गेहूं का वितरण किया गया है।

श्रमिकों और मनरेगा मजूदरों को फ्री में बांटा गया राशन

श्रमिकों और मनरेगा मजदूरों को फ्री में राशन दिया गया है। जिसमें मनरेगा कार्ड धारकों में जो सक्रिय हैं,ऐसे 71788 लोगों के परिवारों को राशन दिया गया। इसके साथ ही श्रम विभाग में पंजीकृत 32143 श्रमिकों को फ्री में गेहूं और चावल देने के दावे अफसरों ने किए हैं।

15 अप्रैल से सभी कार्ड धारकों को मिलेगी अरहर दाल

शासन स्तर पर लॉकडाउन के दौरान अरहर की दाल बांटने का निर्णय लिया गया है। जिसमें प्रत्येक कार्ड धारक को एक किलो अरहर की दाल का वितरण होगा। जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि राशन वितरण को लेकर जो शासन ने निर्देश जारी किए थे,उनका अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए,समयबद्ध राशन वितरण को संपन्न कराया गया है।

.........................................

क्वारंटाइन किये गए लोगों के घर पहुंचाया गया राशन

जिलाधिकारी ने बताया कि जिन परिवारों को गांव में क्वारंटाइन रहने के निर्देश दिए गए थे,ऐसे परिवारों के घर में राशन भेजने की व्यवस्था की गई थी।

राशन वितरण का विवरण

-1273 जनपद में कुल दुकानें हैं

-5,59000 है कार्डधारकों की संख्या

-4,88511 राशन लेने पहुंचे लोगों की संख्या

-1,49000 मनरेगा मजदूरों की संख्या

-71788 हैं मनरेगा जॉब कार्ड से राशन लेने वाले

-1,35000 श्रमिकों का हुआ पंजीकरण

-32,143 राशन लेने पहुंचे श्रमिक

राशन की दुकानों से प्रत्येक कार्डधारक को तय समय पर गेहूं-चावल उपलब्ध कराया गया है। जिन भी स्थानों से शिकायत मिली,तत्काल कार्रवाई की गई। सभी के सामूहिक प्रयास से हमारे जनपद को पीडीएस में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। उम्मीद करता हूं कि आगे भी यह निरंतरता बनी रहेगी।

-राकेश कुमार सिंह,जिलाधिकारी। 

chat bot
आपका साथी