मुरादाबाद में बाढ़ का खतरा रोकेगी स्मार्ट रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना, पीएमसी ने शुरू क‍िया काम

River Front Development Plan in Moradabad पीएमसी ने डीपीआर बनाने का काम किया शुरू। रामगंगा किनारे बनेंगे आधनुिक पार्क व ओपन जिम। ज‍िम में कई तरह के उपकरण लगाए जाएंगे। मुरादाबाद नगर न‍िगम की ओर से योजना पर काम शुरू कर द‍िया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 03:55 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 03:55 PM (IST)
मुरादाबाद में बाढ़ का खतरा रोकेगी स्मार्ट रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना, पीएमसी ने शुरू क‍िया काम
मनोरंजन के लिहाज से भी रामगंगा के किनारे आधुनिक पार्क विकसित किए जाएंगे।

मुरादाबाद, जेएनएन। River Front Development Plan in Moradabad। नगर निगम ने रामगंगा नदी के किनारे स्मार्ट सिटी में रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना को भी शामिल कर लिया है। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) पर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट (पीएमसी) ने तेजी से काम शुरू कर दिया है

रामगंगा किनारे जहां-जहां नगर निगम की जमीन होगी, वहां पर आरसीसी की दीवार बनाई जाएगी। इससे बाढ़ का खतरा तो कम होगा ही साथ ही मनोरंजन के लिहाज से भी रामगंगा के किनारे आधुनिक पार्क विकसित किए जाएंगे। इसमें वरिष्ठजनाें का विशेष ख्याल रखते हुए उनके लिए अलग से पार्क बनाया जाएगा। इसके अलावा युवाओं के लिए म्यूजिकल पार्क बनाए जाएंगे। इसमें ओपन जिम बनेगा। इसमें कई तरह के व्‍यायाम के ल‍िए उपकरण लगाए जाएंगे। डीपीआर तैयार होने के बाद शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। रिवर फ्रंट डेेवलपमेंट योजना के तहत वहीं पर काम होंगे जहां रामगंगा किनारे नगर निगम की जमीन है। आरसीसी की दीवार बनाने व पार्क विकसित करने की योजना बनाई गई है। इसकी डीपीआर पर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कमेटी तेजी से काम कर रही है। डीपीआर तैयार होने के बाद शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। डीपीआर बनने के बाद ही इसकी लागत तय होगी। स्मार्ट सिटी के इस प्रोजेक्ट के लिए आइटी कंपनियों से संपर्क किया जाएगा। आइटी कंपनी तय करेगी कि कितनी ऊंची व मोटी आरसीसी की दीवार बनेगी। वहीं दूसरी ओर पार्क आदि के बन जाने से इसका सीधा फायदा आम लोगों को होगा। वे सुबह और शाम ज‍िम में व्‍यायाम करने के ल‍िए जा सकेंगे। 

chat bot
आपका साथी