Moradabad Panchayat Election 2021 : किसी को कार मिली तो कोई गिटार लेकर घर गया, आज भी व‍ितर‍ित क‍िए जाएंगे चिह्न

टाइप राइटर टेलीफोन टेलीविजन ट्रैक्टर ढोलक तरकश तराजू ताला चाभी थरमस नाव पिस्टल भी प्रत्याशियों को आवंटन हुआ। तमाम कोशिशों के बावजूद पुलिस कोरोना का गाइड लाइन का पालन कराने में नाकाम रही। आज भी प्रतीक का व‍ितरण क‍िया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:45 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:45 AM (IST)
Moradabad Panchayat Election 2021 : किसी को कार मिली तो कोई गिटार लेकर घर गया, आज भी व‍ितर‍ित क‍िए जाएंगे चिह्न
आज भी प्रतीक का व‍ितरण क‍िया जाएगा।

मुरादाबाद, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का रण तैयार हो चुका है कलक्ट्रेट परिसर स्थित अपने न्यायालय में एडीएम प्रशासन सुरेंद्र सिंह ने अपनी टीम के साथ जिला पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न वितरित किए गए। किसी को कार मिली तो कोई गिटार लेकर अपने चुनावी क्षेत्र में पहुंचा। टाइप राइटर, टेलीफोन, टेलीविजन, ट्रैक्टर, ढोलक, तरकश, तराजू, ताला चाभी, थरमस, नाव, पिस्टल भी प्रत्याशियों को आवंटन हुआ। तमाम कोशिशों के बावजूद पुलिस कोरोना का गाइड लाइन का पालन कराने में नाकाम रही। शारीरिक दूरी बनाए रखने का नियम का पालन ही नहीं हो सका। आज भी प्रतीक का व‍ितरण क‍िया जाएगा। 

लाकडाउन के दौरान जिला पंचायत सदस्य के 39 वार्डों के लिए 661 उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित करने के लिए बुलाया गया था। चुनावी मैदान में किस्मत आजमाने वाले उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न का आवंटन किए जाने का काम शुरू हुआ। इससे पहले की कलक्ट्रेट परिसर में उम्मीदवारों और उनके प्रस्तावकों की भीड़ जमा थी। कलक्ट्रेट गेट के बाहर कारों की कतार लगी हुई थी। उम्मीदवार और प्रस्तावक तीन बजे से पहले ही गेट के अंदर आने लगे तो पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इस पर सभी डाकघर के सामने जमा हो गए। एक तरफ महिलाओं ने कतार लगा ली। लेकिन, पुरुषों बेतरतीब ही खड़े रहे। किसी ने शारीरिक दूरी बनाए रखने का पालन तक नहीं किया। आयोग ने हर श्रेणी के लिए अलग-अलग चिह्न तय किए हैं। चुनाव चिन्ह आवंटित करने के लिए हिंदी वर्णमाला का उपयोग किया गया। इसमें क्रमवार जैसे जैसे नाम वर्णमाला में बढ़ता गया, उसी के मुताबिक प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न मिलता रहा। चुनाव चिन्ह मिलते ही प्रत्याशी अपने क्षेत्र में पहुंच गए।

पहले ही करा दिया था एलान

जिला पंचायत सदस्य पद के सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न नहीं मिल पाया। चुनाव चिह्न न मिलने की वजह यह रही कि प्रत्याशी नहीं आए थे। प्रस्तावक ही चुनाव चिह्न लेने के लिए पहुंच गए थे। निर्वाचन अधिकारी ए़डीएम प्रशासन सुरेंद्र सिंह ने पहले ही एलान करा दिया था कि चुनाव चिह्न बिना प्रत्याशी के नहीं मिलेगा। प्रत्याशी के हस्ताक्षर कराने होते हैं। इसलिए प्रत्याशी लेकर आने पर ही चुनाव चिह्न मिलना है। जिन्हें नहीं मिला है, सोमवार को उन्हें चुनाव चिह्न आवंटन कर दिया जाएगा।

ब्लाकों में सबको नहीं मिले चुनाव चिह्न, आज भी होगा आवंटन

रविवार को ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न नहीं मिल पाया। भीड़भाड़ अधिक होने की वजह से नाम वापसी के बाद निर्वाचन अधिकारियों ने कुछ उम्मीदवारों को सोमवार को चुनाव चिह्न आवंटन करने की घोषणा कर दी। इस पर लोग तपती धूम में घंटों ब्लाकों पर इंतजार करने के बाद बिना चुनाव चिह्न लिए ही घर लौट गए। हालांकि नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी देर शाम तक चुनाव चिह्न आवंटन की प्रक्रिया में जुटे रहे। कुंदरकी विकास खंड में माइक से एनांउस करके साेमवार को चुनाव चिह्न लेने आने को कहा गया है।

यह चिह्न प्रत्याशियों को मिले

जिला पंचायत सदस्य पद पर चुनाव लड़ने के लिए आरी, उगता सूरज, कप और प्लेट, कलम और दवात, कुल्हाड़ी, केतली, कैंची, क्रेन, खजूर का पेड़, गमला, गिटार, घुड़सवार, चश्मा, छड़ी, छाता, झोपड़ी, टाइप राइटर, टेलीफोन, टेलीविजन, ट्रैक्टर, ढोलक, तरकश, तराजू, ताला चाभी, थरमस, नाव, पिस्टल, फसल काटता किसान, फावड़ा, मछली, रेडियो, रोड रोलर, लट्टू, लाउड स्पीकर, वृक्ष, शेर, सितारा, कलश समेत 53 चिह्न आवंटित हुए हैं।

ग्राम प्रधान पद के लिए अनाज ओसाता किसान, इमली, कन्नी, कार, किताब, कैमरा, कैरम बोर्ड, कोट, खड़ाऊं, गदा, गले का हार, घंटी, चारपाई, चूड़ियां, छत का पंखा, टेबल लैंप, टोकरी, डेस्क, ड्रम, तांगा, तोप, त्रिशूल, दरवाजा, धनुष, धान का पेड़, पत्तियां, पहिया, पालकी, पुल, फावड़ा, फुटबॉल, फूल और घांस, बल्लेबाज, बस, बांसुरी, बाल्टी, बिजली का खंभा आदि 57 चुनाव चिह्न आवंटित किए गए।

बीडीसी सदस्य पद के लिए अनार, अलाव व आदमी, अंगूठी, आटा चक्की, ईंट, कढ़ाई, कांच का गिलास, कुआं, केला का पेड़, गुल्ली डंडा, गेंद और हॉकी, चकला बेलन, चिड़िया का घोंसला, जीप, टॉर्च, टेबल फैन, टैंक, टोपी, तलवार, दमकल, नारियल, पतंग, पानी का जहाज, प्रेस, फ्रॉक, भगौना, रेल का इंजन, लड़का-लड़की, लेटर बॉक्स, शहनाई आदि 36 चुनाव चिह्न आवंटित किए गए। 

ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए आम, ओखली, अंगूर, केला, गुलाब का फूल, घड़ा, डमरू, तम्बू, नल, पेंसिल, फरसा, बंदूक, बैंडमिंटन का बल्ला, ब्रश, ब्लैक बोर्ड, रिक्शा, शंख, सुराही समेत 18 चुनाव चिह्न है। 

chat bot
आपका साथी