प्रधानमंत्री को सुनने के लिए खचाखच भरा रहा मुरादाबाद का पंचायत भवन

भोले-भाले किसानों को बरगलाया जा रहा है। कृषि सुधार कानून खेती के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम करेंगे। किसान को इनसे आजादी मिली है। किसी की जमीन कंपनी नहीं लेगी। वह अपनी इच्छा से फसलों को जहां चाहें जाकर बेच सकता है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Fri, 25 Dec 2020 04:58 PM (IST) Updated:Fri, 25 Dec 2020 04:58 PM (IST)
प्रधानमंत्री को सुनने के लिए खचाखच भरा रहा मुरादाबाद का पंचायत भवन
प्रधानमंत्री बोले, खेती के क्षेत्र में क्रांति लाएंगे कृषि सुधार कानून।

मुरादाबाद, जेएनएन। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल विहारी बाजपेयी के जन्म दिवस पर मुरादाबाद विकास खंड का कार्यक्रम पंचायत भवन कंपनी बाग में हुआ। किसानों से हाल खचाखच भरा हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से सीधी बात करके उन्हें कृषि कानूनों के फायदे किए। यूपी के महाराजगंज के किसान ने प्रधानमंत्री को बताया कि उसने अहमदाबाद की एक कंपनी से अनुबंध करके सवा लाख रुपये पहले से अधिक कमा लिए। यह सुनकर पीएम बेहद खुश हुए और उन्होंने दिल्ली के बार्डर पर धरना देने वाले किसानों को ऐसे किसानों से सबक लेने के सलाह ली। कहा कि भोले-भाले किसानों को बरगलाया जा रहा है। कृषि सुधार कानून खेती के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम करेंगे। किसान को इनसे आजादी मिली है। किसी की जमीन कंपनी नहीं लेगी। वह अपनी इच्छा से फसलों को जहां चाहें जाकर बेच सकता है।

शुक्रवार को कार्यक्रम का शुभारम्भ विधान परिषद सदस्य जयपाल सिंह व्यस्त, डीएम राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आनंद वर्धन, भाजपा महानगर अध्यक्ष धर्मेंद्र मिश्रा, भाजपा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजू कालरा ने दीप जलाकर किया। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के चित्र पर पुष्प भी अर्पित किए गए। एमएलसी जयपाल सिंह व्यस्त ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी बाजपेयी की जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा है कि सरकार कृषि के क्षेत्र में बड़ा काम कर रही है। छोटे किसानों को नए कृषि कानूनों से बड़ा लाभ मिलेगा। सरकार ने फसली ऋण मोचन योजना के तहत जिले में 59756 किसानों का 322 करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया। सरकार प्राथमिकता के आधार पर किसानों के गन्ना बकाये का भुगतान करा रही है। वर्ष 2016-17 का 606 करोड़. 2017-18 का 1003 करोड़. 2018-19 का 931 करोड़ और 2019-20 का 1092 करोड़ का भुगतान सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर कराया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,51799 किसानों को 217 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है। किसानों की रिकार्ड धान खरीद हुई है। भुगतान को लेकर भी सरकार ने बेहद गंभीरता दिखाई है। किसानों को बीच पर सब्सिडी दी जा रही है। उप कृषि निदेशक सीएल यादव ने बताया कि किसान सम्मान निधि के जरिए अब तक किसानों के खाते में दो अरब 17 करोड़ की धनराशि दी जा चुकी है। लगातार किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिला गन्ना अधिकारी डॉ. अजयपाल सिंह ने बताया कि गन्ना विकास विभाग तमाम योजनाएं चलाकर किसानों को लाभ पहुंचाने का काम कर रहा है। महिलाओं को पौध तैयार करने के काम में लगाकर रोजगार देने का काम किया गया है। एसएमएस के जरिए किसानों के मोबाइल पर पर्ची पहुंच रही है। दोपहर करीब 12 बजे ऑनलाइन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे किसानों से बात की। महाराजगंज के किसान एवं भूतपूर्व सैनिक रामगुलाम ने प्रधानमंत्री को अपना खेती करने का तरीका बताया। साथ ही यह कहा है कि उन्होंने 300 किसानों को अपने साथ जोड़ लिया है। छोटे किसान हैं, लेकिन, पैदावार करके साथ में ही अहमदाबाद की कंपनी को बेचते हैं। पहले से अधिक लाभ खेती में हो रहा है। हमें अपना उत्पाद बेचने की आजादी मिली है। इसके अलावा भी पीएम ने कई किसानों से बात की। अंत में उन्होंने किसान सम्मान निधि की 18 हजार करोड़ की धनराशि किसानों के खाते में भेज दी है। इस मौके पर एसएसपी प्रभाकर चौधरी, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सुनील सिंह, कार्यक्रम संयोजक सुरेंद्र यादव, एआर कॉआपरेटिव जितेंद्र सिंह, विनोद कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी