नाले में ग‍िरकर युवक की मौत के मामले में मुरादाबाद नगर न‍िगम ने द‍िखाई सख्‍ती, सफाई नायक निलंबित

आउटसोर्सिंग के सफाई कर्मचारी सतीश और भोला की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। सफाई निरीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई होगी। पूरी घटना की जांच कराई जा रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:42 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:42 AM (IST)
नाले में ग‍िरकर युवक की मौत के मामले में मुरादाबाद नगर न‍िगम ने द‍िखाई सख्‍ती, सफाई नायक निलंबित
खुले नाले में गिरकर कारोबारी की मौत के बाद जागा नगर निगम।

मुरादाबाद, जेएनएन। सिस्टम के खोदे गड्ढे में गिरकर युवक की मौत होने के मामले को नगर आयुक्त संजय चौहान ने बेहद गंभीरता से लिया है। उन्होंने मामले की पड़ताल के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई। उनकी जांच मिलने में तो देरी है। लेकिन, नगर आयुक्त ने सहायक नगर आयुक्त गंभीर सिंह की प्राथमिक जांच के आधार पर सफाई नायक महेंद्र सिंह को निलंबित कर दिया। इसकेे अलावा  आउटसोर्सिंग के दो सफाई कर्मचारियों की सेवा समाप्त कर दी।

सफाई निरीक्षक हिमांशु भारद्वाज को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कमेटी की जांच रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में कड़ी कार्र‌वाई होगी। थाना सिविल लाइंस क्षेत्र के चंद्र नगर निवासी मोबाइल फोन कारोबारी दिलीप सैनी की गुरुवार को घर लौटते समय खुले नाले में गिरने से मौत हो गई थी। इसे नगर आयुक्त ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने पूरे मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बना दी है। कमेटी का अध्यक्ष अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह को बनाया है। वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रणधीर सिंह, अधिशासी अभियंता (निर्माण) बिजेंद्र पाल कमेटी के सदस्य हैं। कमेटी की जांच रिपोर्ट आने से पहले ही नगर आयुक्त ने सहायक नगर आयुक्त से प्राथमिक जांच करा ली। उन्होंने प्राथमिक जांच करके देर शाम को ही आख्या नगर आयुक्त को सौंप दी। नगर आयुक्त संजय चौहान ने बताया कि जांच आख्या में हद दर्जे की लापरवाही सामने आई है। 22 से 26 फरवरी तक चार दिन मेनहोल खुला रखा। मेनहाेल में गिरने से युवक की मौत हो गई। यह गंभीर घटना है। मामले में सफाई नायक को तत्काल प्रभार से निलंबित कर दिया है। इसके अलावा आउटसोर्सिंग के सफाई कर्मचारी सतीश और भोला की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। सफाई निरीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई होगी। कमेटी की विस्तृत जांच रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई होनी है। लापरवाही किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

महापौर ने नगर आयुक्त को लिखा था पत्र

महापौर ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर जिम्मेदार सफाई नायक और क्षेत्रीय सफाई एवं खाद्य निरीक्षक का स्पष्टीकरण लेकर उनके विरुद्ध कार्रवाई कार्रवाई करके अवगत कराने को कहा था। साथ ही एक माह के अंदर निगम की सीमा में आने वाले सभी मेनहालों और नालों के चैंबर पर ढक्कन लगवाना सुनिश्चित करने को कहा है, ताकि इस तरह के हादसे न होने पाएं। इसके बाद नगर आयुक्त भी एक्शन में आए।

chat bot
आपका साथी