पीएम स्वनिधि योजना में मुरादाबाद नगर निगम देश के 25 शहरों में शामिल

Moradabad Municipal Corporation रजिस्ट्रेशन और आवेदन में नगर निगम आठवें स्थान पर। प्रमुख सचिव नगर विकास ने मुरादाबाद की रैंकिंग को सराहा। 79 रेहड़ी पटरी वालों के खाते में धनराशि पहुंची है। अब बैंकों को भी तेजी से करना होगा काम।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 03:41 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 03:41 PM (IST)
पीएम स्वनिधि योजना में मुरादाबाद नगर निगम देश के 25 शहरों में शामिल
पीएम स्वनिधि योजना में मुरादाबाद नगर निगम देश के 25 शहरों में शामिल।

मुरादाबाद। प्रधानमंत्री स्वयं निधि योजना में मुरादाबाद नगर निगम देश के टॉप 25 शहरों में शामिल हो गया है। इसके लिए प्रमुख सचिव नगर विकास में नगर निगम मुरादाबाद को सराहा है। टॉप 25 में मुरादाबाद आठवें स्थान पर है। देश में टॉप 25 में मुरादाबाद के अलावा आगरा लखनऊ वाराणसी प्रयागराज गोरखपुर गाजियाबाद झांसी कानपुर शहर शामिल है।

इस योजना में रेहड़ी पटरी वालों को 10000 रुपये ऋण देने की व्यवस्था है। मुरादाबाद नगर निगम में आबादी के अनुपात के अनुसार आवेदन और रजिस्ट्रेशन करने की स्थिति बहुत अच्छी है। अब तक 11905 आवेदन कराए जा चुके हैं और 19000 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। करीब तीन हजार आवेदन को हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांसलेट करके प्रधानमंत्री स्वयं निधि योजना के पोर्टल पर अपलोड करना शेष है। नगर निगम का काम रजिस्ट्रेशन कराने की बात प्रधानमंत्री निधि योजना के लिए आवेदन करा कर अपलोड करता है इसके बाद की प्रक्रिया बैंक को देखनी है। बैंक से अब तक 2574 आवेदन 10000 रुपये रेहड़ी पटरी वालों के स्वीकृत हो चुके हैं। जबकि अभी 79 रेहड़ी पटरी वालों के खाते में धनराशि पहुंची है। अब बैंकों को भी रीढ़ की धनराशि खाते में तेजी से डालने के लिए काम करना होगा।

देश के 25 शहरों में मुरादाबाद ने भी अपना स्थान बनाया है। हम शीघ्र ही पांचवें स्थान के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। रजिस्ट्रेशन और आवेदन कराना ही जिम्मेदारी है।

संजय चौहान, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी