अंधव‍िश्‍वास : मुरादाबाद में कोरोना महामारी को भगाने के ल‍िए निकाला बकरे का जुलूस, पुलिस ने दौड़ाया

महामारी से बचने के लिए लोग नए-नए टोटके भी आजमा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला मझोला थाना क्षेत्र में गांव का सामने आए। ग्रामीणों ने गांव से महामारी भगाने के लिए ढोल-बाजे के साथ बकरा व कटरा सजाकर जुलूस निकाला।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 01:50 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 01:50 PM (IST)
अंधव‍िश्‍वास : मुरादाबाद में कोरोना महामारी को भगाने के ल‍िए निकाला बकरे का जुलूस, पुलिस ने दौड़ाया
मझोला थाना क्षेत्र के मंगूपुरा गांव में हुआ था आयोजन।

मुरादाबाद, जेएनएन। महामारी से बचने के लिए लोग नए-नए टोटके भी आजमा रहे हैं। लेकिन यह टोटके कभी-कभी भारी पड़ जाते हैं। ऐसा ही एक मामला मझोला थाना क्षेत्र में गांव का सामने आए। ग्रामीणों ने गांव से महामारी भगाने के लिए ढोल-बाजे के साथ बकरा व कटरा सजाकर जुलूस निकाला। काफी संख्या में एक साथ जुटने की खबर पुलिस को लगी। मौके पर पहुंची पुलिस ने पहले समझाया, लेकिन जब वह नहीं माने तो लाठियां पटक कर भगाया। बिना अनुमति जुलूस निकालने पर पुलिस ने छह लोगों के खिलाफ नामजद और 20 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की।

मझोला थाना क्षेत्र के मंगूपुरा गांव में कोरोना महामारी के चलते 20 से अधिक लोगों की जान चली गई है। गांव में कोरोना की दहशत से लोग घरों से निकलने में डर रहे हैं। ऐसे में गांव में किसी तांत्रिक ने बकरे और कटरे को सजाकर बरात निकालने की सुझाव दिया। गांव के लोगों ने बड़ी धूमधाम से बकरे और कटरे को सजाया, इसके बाद बारात निकालने लगे। बारात में शामिल एक ग्रामीण सिर पर घड़ा रखकर आगे चल रहा था, जिसमें आग जल रही थी। जबकि एक ग्रामीण एक मटके में शराब और दूध मिलाकर पूरे गांव में डालता हुआ चल रहा था। ग्रामीण गांव के बाद हाईवे से होते हुए मंदिर की ओर जा रहे थे। इस मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद बकरा और कटरा को जंगल में छोड़ना था। लेकिन अचानक हाईवे पर जुलूस को देखकर लोग हैरत में पड़ गए। राहगीरों ने इस तमाशे की सूचना मझोला पुलिस को दे दी। सूचना मिलते ही मझोला थाना पुलिस मौके पर पहुंचकर मंदिर से पहले ही सभी को रोक लिया और जुलूस निकालने का विरोध किया। पुलिस की बात सुनकर ग्रामीण भड़क गए और महामारी से ग्रामीणों को बचाने का हवाला देते हुए मंदिर में जाकर पूजा करने की जिद करने लगे। काफी समझाने के बाद भी जब ग्रामीण नहीं माने तो पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए लाठियां फटकारना शुरू कर दिया। अचानक लाठियां चलने से भगदड़ मच गई। ग्रामीण बकरा व कटरा छोड़कर मौके से भाग गए। मझोला थाना प्रभारी मुकेश शुक्ला ने बताया कि इस मामले में छह ग्रामीणों को नामजद करते हुए 20 अज्ञात के खिलाफ बिना अनुमति जुलूस निकालने और लाकडाउन उल्लंघन का मुकदमा दर्ज किया गया है। जल्द ही आयोजकों की गिरफ्तारी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी