मुरादाबाद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी के शिक्षकों ने विज्ञानियों से जाना कैसे छात्रों में विकसित हो वैज्ञानिक दृष्टिकोण

Moradabad Institute of Technology मुरादाबाद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी में सोमवार को इंस्पायर अवार्ड मानक को लेकर विज्ञान शिक्षकों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। उद्देश्य यह था कि विज्ञान शिक्षक यह जान और समझ सकें कि छात्र-छात्राओं में किस प्रकार से वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना है।

Samanvay PandeyTue, 14 Sep 2021 02:03 PM (IST)
एमआइटी में इंस्पायर अवार्ड मानक योजना को लेकर शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Institute of Technology : मुरादाबाद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी में सोमवार को इंस्पायर अवार्ड मानक को लेकर विज्ञान शिक्षकों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. अरुण कुमार दुबे के अनुसार कार्यशाला का उद्देश्य यह था कि विज्ञान शिक्षक यह जान और समझ सकें कि छात्र-छात्राओं में किस प्रकार से वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना है। इंस्पायर अवार्ड एक नवाचारी कार्यक्रम है, इसमें छात्र-छात्राओं के नवीन विचारों को इंस्पायर अवार्ड मानक के पोर्टल पर फीड कराया जाता है।

छात्रों के ऐसे विचार जो किसी समस्या का समाधान प्रस्तुत करने के साथ समाज के लिए उपयोगी व पर्यावरण हितैषी हों। एमआइटी के निदेशक डॉ रोहित गर्ग ने कहा कि योजना का सही क्रियान्वयन हो तो छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास होगा और हमें नए बाल वैज्ञानिक मिलेंगे। इंस्पायर अवार्ड की नोडल प्रभारी बबीता मेहरोत्रा ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड में चयन के लिए बच्चों से समस्याओं को लेना है उन्हें उसके समाधान के लिए प्रेरित करना है। उन्हें बताना है कि कौन-कौन से ऐसे विचार हैं जो नवीनता की श्रेणी में नहीं आते हैं।

सह नोडल डा. अभिषेक मिश्रा ने बताया कि कौन-कौन से विचार नवाचार की श्रेणी में आते हैं। सह नोडल डा. अरुण कुमार सिंह ने इंस्पायर अवार्ड मानक पर नामांकन और प्रोजेक्ट की तैयारी के संबंध में जानकारी दी। दो चरणों में हुई वर्कशाप के पहले चरण में जनपद के सभी राजकीय विद्यालयों तथा सीबीएसई, आइसीएसई विद्यालयों के विज्ञान शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। दूसरा चरण अशासकीय विद्यालयों व स्ववित्त पोषित विद्यालयों के विज्ञान शिक्षक-शिक्षिकाओं ने हिस्सा लिया। डा. दीप्ति, डा. तल्हा, डा. मनीष अग्रवाल, डा. राहुल सिंह, डा. युक्ति, विकास कांत गुप्ता, रविंद्र चौहान, अर्चना जैसल, संजीव सक्सेना, स्पर्श वर्मा आदि का सहयोग रहा।

गगन की बल्लेबाजी और यथार्थ की गेंदबाजी से कैपिटल्स जीते : तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय में खेली जा रही टीएमयू क्रिकेट लीग के तीसरे दिन दो मैच खेले गए। पहला मैच टीएमयू स्टार और टीएमयू कैपिटल्स के बीच हुआ। कैपिटल्स ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। स्टार के ओपनर मोहसिन रजा ने मात्र 24 गेंदों में 72 रन की पारी खेली। सचिन ने 34 रन बनाए। कैपिटल्स की ओर से यथार्थ ने पांच विकेट लिए। 167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैपिटल्स के बल्लेबाज गगन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 95 रन की पारी खेलकर मैच टाई करा लिया। सुपर ओवर में कैपिटल्स ने 23 रन का टारगेट दिया। लेकर स्टार की टीम केवल आठ की रन बना सकी। कैपिटल्स के गगन पुंढीर मैन को आफ द मैच चुना गया। दूसरे मैच में टीएमयू लाइंस और वारियर्स के बीच खेला गया। इसमें वारियर्स ने जीत दर्ज की।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.