Moradabad Health News : सीरो स्टडी के लिए 18 लोगों के ल‍िए गए नमूने, मेरठ मेडिकल कालेज भेजे

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एंटी बॉडी की जांच पर जोर देना शुरू कर दिया है। उन लोगों की भी जांच की जा रही है जिन्हें 2020 में कोरोना हुआ था। उनका एंटी बॉडी टेस्ट कराने के लिए दोबारा नमूने लिए गए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 03:32 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 03:32 PM (IST)
Moradabad Health News : सीरो स्टडी के लिए 18 लोगों के ल‍िए गए नमूने, मेरठ मेडिकल कालेज भेजे
11 लोगों के छूटे नमूने लिए, 26 लोगों के नंबर बंद।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एंटी बॉडी की जांच पर जोर देना शुरू कर दिया है। उन लोगों की भी जांच की जा रही है जिन्हें 2020 में कोरोना हुआ था। उनका एंटी बॉडी टेस्ट कराने के लिए दोबारा नमूने लिए गए हैं। इसके साथ ही इस साल के लिए भी 11 नमूने गुरुवार को कराए गए हैं।

जिले के स्वास्थ्य विभाग को 48 लोगों की सूची मिली थी। इसमें 18 लोगों के नमूने कराने के बाद एलएलआरएम मेडिकल कालेज मेरठ भेजे गए हैं। 26 लोगों में 16 के नंबर बंद थे। 10 लोगों ने कहा कि हम मुरादाबाद से बाहर हैं और किसी ने तबीयत खराब हाेने की बात कहकर सीरो स्टडी के लिए नमूना कराने से इन्कार कर दिया। पिछले साल के 20 लोग के नाम शामिल थे। 13 नमूने 15 जून को भेजे जा चुके थे। स्वास्थ्य विभाग अब तक कुल 747 लोगों के नमूने कराकर लैब को भेज चुका है। इसमें गांव और शहर के लोग शामिल हैं।

छूटे लोगों को बताएंगे अहमियत : स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी 16 लाेगों से संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं।  जिससे उनके नमूने भी लैब को भेजे जाएं। इसके पीछे उनका मकसद ये है कि वो उन लोगों की एंटी बॉडी को भी चेक करा सकें। उन सभी के घरों का पता लगाया जा रहा है। जिससे दोबारा टीम जाकर उनके नमूने कर सके।

सीरो सर्वे में एंटीबॉडी का पता चलेगा। 2020 और 2021 सीरो स्टडी के नमूने लिए गए हैं। मेरठ मेडिकल कालेज भेजे गए हैं। इससे लोगों में एंटी बॉडी का पता चलेगा कितना एंटी बॉडी डेवलप हुआ है।

डॉ. एमसी गर्ग, जिला सर्विलांस अधिकारी

​​​​​यह भी पढ़ें :-

UP Police : पुलिस व‍िभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा, मुरादाबाद में पांच साल से जीजा की जगह साला कर रहा था नौकरी

Indian Railways : रेलवे ने यात्र‍ियों को दी बड़ी राहत, जल्‍द चलने लगेंगी ये 42 ट्रेनें, यहां देखें पूरी सूची

Moradabad Weather : जून में अब तक 40 डिग्री से नीचे रहा तापमान, 22 जून तक आ सकता है मानसून

UP : शादी से 6 दिन पहले होने वाले दामाद ने पिता के अरमानों का किया कत्ल, सड़क पर मिली बेटी की लाश

chat bot
आपका साथी