Moradabad Health News : अब मुरादाबाद की गली-मुहल्लों में खुलेंगे अस्पताल, जानें क्या है स्वास्थ्य विभाग की योजना

Moradabad Health News मुरादाबाद में अब गली-गली सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के प्रचार को पंख लगेंगे और मरीजों को बेहतर उपचार का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए गली-गली 16 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे। इसमें पहले चरण में पांच अस्पताल खोलने को हरी झंडी मिली है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:50 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 04:50 PM (IST)
Moradabad Health News : अब मुरादाबाद की गली-मुहल्लों में खुलेंगे अस्पताल, जानें क्या है स्वास्थ्य विभाग की योजना
स्वास्थ्य विभाग शहर में खोलेगा 16 एपीएचसी, पहले चरण में पांच की स्थापना।

मुरादाबाद, (मेहंदी अशरफी)। Moradabad Health News : मुरादाबाद में अब गली-गली सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के प्रचार को पंख लगेंगे और मरीजों को बेहतर उपचार का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए गली-गली 16 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे। इसमें पहले चरण में पांच अस्पताल खोलने को हरी झंडी मिली है। इससे लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इसी साल खोले जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जगह तलाशनी शुरू कर दी है। राष्ट्रीय नगरीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से वर्ष 2021-22 के प्रोजेक्ट के तहत इम्पलीमेंट प्लान में मुरादाबाद के शहरी क्षेत्र को ये सौगात मिली है। अस्पातालों की स्थापना के दिशा-निर्देश का इंतजार है। इसमें बिलारी में तीन, कुंदरकी में दो, कांठ में दो, भोजपुर में दो, ठाकुरद्वारा में एक, डिलार ढकिया में एक, पाकबड़ा में तीन, उमरी कलां में एक नगरीय प्राथमिक अस्पताल खोला जाएगा।

टाउनहाल पर छोटा स्पेशियलिटी अस्पतालः स्वास्थ्य विभाग की ओर से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर संसाधनों की दृष्टि से नजर दौड़ाएं तो इन्हें छोटा मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल कहा जा सकता है। इसमें अधीक्षक समेत विभिन्न विशेषज्ञता वाले पांच डाक्टरों की तैनाती होती है। ऐसा ही एक मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल शहर के टाउनहाल पर भी खोला जाएगा। जिसे मेटरनिटी होम का नाम दिया गया है। इसका काम भी इस माह के अंतिम सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया जा रहा है। 16 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने हैं। इसके लिए निर्देश मिल चुका है। टीम ने काम करना शुरू कर दिया है। इसके बाद लोगों को इलाज के लिए अधिक दौड़ना नहीं पड़ेगा।अरबन हेल्ड कोआर्डिनेटर प्रमोद कुमार का कहना है कि अरबन हेल्थ के लिए सरकार से निर्देश मिला है। 16 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू होने से लोगों को इलाज में सहूलियत मिलेगी। स्वास्थ्य केंद्रों के लिए प्लानिंग शुरू कर दी गई है। जल्द ही इन्हें संचालित करना शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी