Moradabad Health News : ज‍िले में बारिश से बढ़ने लगे डायरिया के मरीज, इस तरह बरतें सावधानी

Moradabad health news मानसून शुरू होने के साथ ही डायरिया के मरीजों की भी शुुरुआत हो चुकी है। ऐसे मौसम में खानपान का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। डॉक्टर भी लोगों को सलाह दे रहे हैं कि खानपान में सावधानी बरतें।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:46 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:46 AM (IST)
Moradabad Health News : ज‍िले में बारिश से बढ़ने लगे डायरिया के मरीज, इस तरह बरतें सावधानी
जिला अस्पताल की इमरजेंसी में डायरिया के पहुंच रहे मरीज।

मुरादाबाद, जेएनएन। मानसून शुरू होने के साथ ही डायरिया के मरीजों की भी शुुरुआत हो चुकी है। ऐसे मौसम में खानपान का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। डॉक्टर भी लोगों को सलाह दे रहे हैं कि खानपान में सावधानी बरतें और किसी भी तरह की दिक्कत होने पर फौरन चिकित्सक से संपर्क करें। जिला अस्पताल की इमरजेंसी में शनिवार को तीन डायरिया के मरीज भर्ती किए गए। मौसम में बदलाव के साथ ही डायरिया के मरीजों की आमद जिला अस्पताल में शुरू हो गई है।

बारिश की वजह से ओपीडी कम हुई थी। सुबह से दोपहर तक 359 मरीजों का ही परीक्षण हो पाया। इसमें 12 लोगों को अपच की शिकायत थी। डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि इस मौसम में तला-भुना कम खाएं। फ्रिज में रखे हुए सामान का इस्तेमाल न करें। ठंडा पानी पीने से परहेज करें। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. शिव सिंह ने बताया कि बच्चों को भी आइसक्रीम देने से परहेज करें। मच्छरों को घर में पनपने नहीं दें।

ये करें : फ्रिज में रखा हुआ खाना न खाएं, डायरिया से बचने के लिए पानी उबालकर पीयें, ताजा बना हुआ खाना खाएं, कटे बाहरी फल न खाएं, कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन करें, तबीयत खराब होने पर चिकित्सक से सलाह लें, मच्छरों बचाव के लिए फुल आस्तीन के कपड़े पहनेंं।

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में डायरिया, टाइफाइड का खतरा अधिक बढ़ जाता है। कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इसलिए लारवाही बरतने की जरूरत नहीं है। दिक्कत होने पर अस्पताल में परीक्षण कराएं। 

डॉ. एनके मिश्रा, वरिष्ठ फिजिशियन जिला अस्पताल

यह भी पढ़ें :-

Fraud in UP Police : जीजा की जगह पुलिस की नौकरी करने वाला साला गिरफ्तार, दोनों आरोप‍ितों को भेजा जेल

रामपुर में बिन ब्याही मां ने बच्ची को दिलाया पिता का नाम, पहले से शादीशुदा प्रेमी से क‍िया न‍िकाह, पढ़ें पूरा मामला

Fraud in UP Police : वर्दी पहनकर पीआरवी कर्मियों के प्रशिक्षण में भाग लेने पहुंचा था फर्जी सिपाही

Moradabad weather : ज‍िले में आज भी हो सकती है बारिश, बादलों की आवाजाही जारी

chat bot
आपका साथी