Moradabad Health News : एक जुलाई से ज‍िले में चलेगा संचारी रोग अभियान, टीकाकरण पर देंगे जोर

Moradabad health news कोरोना की रोकथाम के लिए प्रशासन ने जहां क्लस्टर बनाकर टीमों को वैक्सीनेशन के लिए लगा दिया है तो वहीं एक जुलाई से शुरू होने वाले संचारी रोग अभियान में भी टीकाकरण पर ही जोर दिया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:16 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:16 PM (IST)
Moradabad Health News : एक जुलाई से ज‍िले में चलेगा संचारी रोग अभियान, टीकाकरण पर देंगे जोर
584 गांव के लिए बनाई टीमें, वैक्सीनेशन पर रहेगा जोर।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना की रोकथाम के लिए प्रशासन ने जहां क्लस्टर बनाकर टीमों को वैक्सीनेशन के लिए लगा दिया है तो वहीं एक जुलाई से शुरू होने वाले संचारी रोग अभियान में भी टीकाकरण पर ही जोर दिया जाएगा। सर्किट हाउस में हुई बैठक में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने सीएमओ, एसीएमओ, सीएचसी-पीएचसी प्रभारियों को अलर्ट कर दिया है कि इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाए। अभियान के लिए माइक्रो प्लानिंग अभी से शुरू कर दें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमसी गर्ग ने कोरोना की रोकथाम के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी दी। इसके बाद जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दीपक वर्मा ने बताया कि डिलारी, बिलारी और ठाकुरद्वारा के 25 गांव में टीमें गई हैं। 30 जून तक के लिए 12 क्लस्टर प्रोग्राम तय किए गए हैं। इसमें 91 गांव कवर होंगे। एक एएनएम, एक आशा और एक सामाजिक व्यक्ति एक टीम में रहेगा। क्लस्टर के तहत किए जा रहे कार्यक्रम में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। संचारी रोग नोडल अधिकारी डॉ. संजीव बेलवाल ने बताया कि एक जुलाई से होने वाले संचारी रोग अभियान में बीमारियों के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए भी प्रचार कराया जाएगा। लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। प्लानिंग के बाद जिलाधिकारी ने सभी चिकित्सा प्रभारियों से कहा कि सभी प्रभारी माइक्रोप्लानिंग तैयार कर लें। अगली मीटिंग में उसपर चर्चा होगी। जिले के 584 गांवों को कवर किया जाएगा। लापरवाही नहीं बरतनी है। काेरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है। इसमें स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद, पंचायती राज विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा शिक्षा, दिव्यांगजन विभाग, कृषि एवं सिचाई, सूचना विभाग का सहयोग देंगे।

एक जुलाई से संचारी रोग को लेकर अभियान शुरू किया जाएगा। इसके लिए जिले के 584 गांव में टीमें लगाई जाएंगी। जो घरों का सर्वे करेंगी। बुखार, टीबी के मरीजों की जानकारी की जाएगी। बीमारों के इलाज की व्यवस्था कराएंगे।

डॉ. संजीव बेलवाल, नोडल संचारी रोग

chat bot
आपका साथी