Moradabad Health News : ज‍िले में घर-घर जाकर बच्‍चों को पिलाई जाएगी पेट के कीड़े मारने की दवा

कोरोना महामारी की वजह से सभी स्कूल-कालेज बंद हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर जाकर दवा पिलाने-खिलाने का अभियान प्लान किया है। आज से जिले में टीमें घर-घर दस्तक देकर एक साल से 19 साल तक के बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा देंगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:37 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:37 AM (IST)
Moradabad Health News : ज‍िले में घर-घर जाकर बच्‍चों को पिलाई जाएगी पेट के कीड़े मारने की दवा
टीमें एक साल से 19 साल तक के बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा देंगी।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी की वजह से सभी स्कूल-कालेज बंद हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर जाकर दवा पिलाने-खिलाने का अभियान प्लान किया है। आज से जिले में टीमें घर-घर दस्तक देकर एक साल से 19 साल तक के बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा देंगी।

दो अगस्त से 11 अगस्त तक अभियान में बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीएस मर्तोलिया ने बताया कि इस बार बच्चों की संख्या बढ़ी रहेगी। विभाग से 16 लाख 200 बच्चों को दवा खिलाई जाएगी।

5 दिवसीय सघन दस्त पखवाड़े के तहत बंटेगी जिंक-ओआरएस : दो अगस्त से 15 दिवसीय सघन दस्त पखवाड़ा शुरू किया जा रहा है। 16 जुलाई तक अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत छह माह से पांच साल तक के बच्चों को जिंक की टेबलेट बंटेगी। जिन्हें दस्त की परेशानी होगी उन्हें 14 टेबलेट और तीन ओआरएस के पैकेट दिए जाएंगे। इसमें साढ़े पांच लाख बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए टीमें सभी जगह जाएंगी। दरवाजे पर दस्तक देंगी।

पैदाइश के एक घंटे में पिलाएं मां का दूध : आज से विश्व स्तनपान सप्ताह का शुभारंभ हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें बच्चे के स्तनपान के फायदे के बारे में बताएंगी। बच्चा पैदा होने के एक घंटे के अंदर स्तनपान करा देना चाहिए। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीएस मर्तोलिया ने बताया कि बच्चे के लिए मां का दूध संजीवनी है। कम से कम बच्चे को छह से नौ माह तक लगातार दूध पिलाएं।

अन्‍न महोत्‍सव कार्यक्रम में न बरतें लापरवाही : अमरोहा जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने कहा कि पांच अगस्त को होने वाले अन्न महोत्सव कार्यक्रम में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वह कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि महोत्सव के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद कायम करेंगे। प्रत्येक दुकान पर उनके संवाद कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था की जाएं। सरकार द्वारा भेजे गए बैग में लाभार्थियों को राशन दिया जाए। एसडीएम व बीडीओ को जिस क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है, उसको ईमानदारी के साथ निभाएं। उन्होंने कहा कि हर दुकान पर जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। इसमें सांसद, विधायक, पालिका व नगर पंचायत चेयरमैन, सभासद, ग्राम प्रधान शामिल रहेंगे। प्रत्येक दुकान पर कार्यक्रम में उपस्थित रहने के लिए एक मुख्य अतिथि चयनित कर लिया जाए। इसमें ग्राम में कोई भी राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त महानुभाव, समाजसेवी, शहीद की विधवा अथवा माता-पिता हों, तो उनसे राशन वितरण का शुभारंभ कराया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी